Himachal Tonite

Go Beyond News

Jaypee University of Information Technology

शिक्षा मंत्री ने कोटखाई क्षेत्र में 35 करोड़ से बनने वाली 3 सड़कों का किया भूमि पूजन

60 लाख से नवनिर्मित कुड़ी-खडियाणा-हलाई सड़क का किया लोकार्पण

शिमला, 30 नवंबर – शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज कोटखाई उपमंडल के अंतर्गत लगभग 35 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली 3 सड़कों का भूमि पूजन एवं एक सड़क का लोकार्पण किया।
शिक्षा मंत्री ने ग्राम पंचायत थरोला में 17 किलोमीटर लम्बे “मराथू-थरोला” सम्पर्क मार्ग के उन्नयन एवं चौड़ीकरण कार्य का भूमि पूजन किया। सड़क के स्तरोन्नत कार्य पर लगभग 17 करोड़ 86 लाख रुपए की राशि खर्च होगी।
इसके उपरांत उन्होंने ग्राम पंचायत पांदली में “पांदली-पुंगरिश-चैथला” सम्पर्क मार्ग के स्तरोन्नत कार्य का भूमि पूजन किया, जिस पर लगभग 11 करोड़ 68 लाख रुपए की राशि खर्च होगी।
शिक्षा मंत्री ने ग्राम पंचायत क्यारी के कोटि बानी में “बघार-क्यारी” सम्पर्क मार्ग के उन्नयन एवं चौड़ीकरण कार्य का भूमि पूजन किया। सड़क के स्तरोन्नत कार्य पर लगभग 5 करोड़ 03 लाख रुपए की राशि खर्च होगी।
इसके पश्चात शिक्षा मंत्री ने ग्राम पंचायत दरकोटी में 60 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित कुड़ी-खडियाणा-हलाई सड़क का लोकार्पण किया, जिसकी कुल लंबाई लगभग 6 किलोमीटर है।
उन्होंने दरकोटी में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह विधानसभा क्षेत्र एक सेब बहुल क्षेत्र है। इन सड़कों के निर्माण से यहां के बागवानों को आवशयक रूप से लाभ प्राप्त होगा। नवनिर्मित कुड़ी-खडियाणा-हलाई सड़क क्षेत्र में अब वैकल्पिक मार्ग के रूप में भी इस्तेमाल होगी। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने इस मार्ग पर एचआरटीसी बस को भी हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

क्षेत्र में विकास को गति प्रदान करना प्राथमिकता
शिक्षा मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में विकास को गति प्रदान करना उनकी प्राथमिकता है जिसके तहत क्षेत्र की विभिन्न सड़कों का स्तरोन्नत कार्य चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां पर अन्य समस्याएं भी सामने आई हैं जिनके लिए भी आवश्यक रूप से बजट का प्रावधान किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि गत दिनों मूसलाधार बरसात से आई भारी आपदा के चलते सेब बाहुल क्षेत्र की सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर खोला गया, जिसके चलते सेब सीजन का सफल निष्पादन हो सका।

विस क्षेत्र में उपचुनाव के बाद 61 सड़कों को किया पास
उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के उपरांत 61 सड़कों को पास किया गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में तेज गति के साथ विकास सुनिश्चित करना उनकी प्राथमिकता है ताकि आम जन को सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सके।

गुणात्मक शिक्षा में सुधार के लिए क्लस्टर स्कूल बनाने का लिया निर्णय
शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में संसाधनों को साझा कर और समग्र गतिविधियों के जरिये गुणात्मक शिक्षा में सुधार के लिए क्लस्टर स्कूल बनाने का निर्णय प्रदेश सरकार ने लिया है ।
उन्होंने कहा कि अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा देना समय की मांग है। प्रदेश सरकार शिक्षा व्यवस्था को मजबूत कर रही है। इसी कड़ी में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से भी पढ़ाई करवाने का फैसला किया गया है।
इस दौरान शिक्षा मंत्री ने जन समस्याएं भी सुनी और उनका मौके पर निपटारा भी किया।

हिंदी लेखन प्रतियोगिता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *