Himachal Tonite

Go Beyond News

Jaypee University of Information Technology

लोक निर्माण मंत्री ने 2.50 करोड़ की लागत से निर्मित चनावग स्कूल के नए भवन का किया उद्घाटन

कैबिनेट मंत्री ने स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में भी की मुख्य अतिथि के रूप मे शिरकत

शैक्षणिक स्पर्धा में अव्वल रहे बच्चों को पारितोषिक देकर किया सम्मानित

शिमला 02 फरवरी –  प्रदेश सरकार में लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के चनावग में 2 करोड़ 50 लाख की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चनावग के नए भवन का उद्घाटन किया। इसके उपरांत उन्होंने स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि चनावग स्कूल का नया भवन बनाने में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह का बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि उन्होंने ही 2015 इस स्कूल के नए भवन का शिलान्यास किया था। उन्होंने कहा कि पिछली भाजपा सरकार के दौरान इस स्कूल के नए भवन का निर्माण कार्य धीमी गति से चला लेकिन वर्तमान सरकार आने के बाद निर्माण कार्य में तेजी लाकर भवन का कार्य पूर्ण किया गया है। उन्होंने कहा कि जो सुविधाएं अन्य स्कूलों को मिल रही है वही सुविधाएं इस स्कूल के बच्चों को भी मिले, इस बात को ध्यान में रखते हुए इस स्कूल के लिए आधुनिक सुविधाओं सहित नया भवन निर्मित किया गया है।
उन्होंने वार्षिक गतिविधियों में अव्वल रहे बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि किसी भी शैक्षणिक संस्थान के लिए वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का बहुत महत्व होता है। स्कूलों में वर्षभर शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ खेलकूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाती है जिससे बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास तो होता ही है और बच्चे नशे से दूर भी रहते है।

शिमला ग्रामीण विस क्षेत्र के विकास के लिए 170 करोड़ की राशि स्वीकृत
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल के दौरान शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए 170 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है जिसमे सड़कों का निर्माण, पेयजल, बिजली, सिवरेज की सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ-साथ हर पंचायत क्षेत्र का विकास किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पीएमजीएसवाई योजना के तहत शाननघाटी से दाड़गी तथा नगगर से मंढोडघाट संपर्क सड़क के विस्तारीकरण एवं पक्का करने के लिए 14 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है, जिसका निर्माण कार्य शीघ्र आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण पेयजल योजना के तहत चनावग व नेहरा पंचायतों के लिए 2 करोड़ रुपए की लागत से पेयजल योजना स्वीकृत की गई है जिसका निर्माण कार्य 70 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है और शीघ्र ही इस पेयजल योजना को पूर्ण कर दोनों पंचायत क्षेत्र के लोगों को पर्याप्त पेयजल की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बडोग पनियाली पेयजल योजना के लिए 10 लाख रुपये तथा व्योली क्लोह पेयजल योजना पर 4 लाख रुपये की राशि खर्च की जा रही हैं । उन्होंने कहा की नगर पंचायत क्षेत्र सुन्नी में पर्याप्त पेयजल सुविधा देने के लिए 25 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी और चनावग स्कूल सहित अन्य स्कूलों में अध्यापकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा।
उन्होंने स्कूल प्रबंधन एवं स्थानीय पंचायत प्रधान द्वारा रखी गई सभी मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन भी दिया।

स्कूल प्रधानाचार्य बलदेव शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए स्कूल में पिछले वर्ष की गईं विभिन्न गतिविधियों पर आधारित वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी और कुछ मांगे भी रखी।

मुख्यातिथि ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को प्रोत्साहन के रूप में 21 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा भी की तथा शैक्षणिक तथा खेलकूद व अन्य गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्कूली बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर एसडीएम शिमला ग्रामीण कविता ठाकुर, बीसीसी अध्यक्ष बसंतपुर कर्म चंद, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गोपाल शर्मा, उपाध्यक्ष प्रकाश चंद कमल, पीसीसी सचिव एवं पूर्व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष चंद्रशेखर शर्मा, महिला मण्डल कांग्रेस अध्यक्ष निर्मला ठाकुर तथा उपाध्यक्ष उषा ठाकुर, कृषक विकास संघ बसंतपुर के अध्यक्ष बेसर सिंह हरनोट, प्रधान ग्राम पंचायत चनावग कृष्णा शर्मा, उप-प्रधान जगदीश गौतम, एसएमसी प्रधान निशा शर्मा, नगर पंचायत सुन्नी के अध्यक्ष प्रदीप शर्मा, एपीएमसी सदस्य प्रदीप वर्मा, बीडीसी सदस्य योगराज व लोक चंद ठाकुर, विभिन्न विभागों के अधिकारी, पीतांबर, ललित शर्मा, संजीव सूद, कुलदीप, कांट्रेक्टर पवन शर्मा सहित आसपास की पंचायतों के प्रधान एवं उप प्रधान तथा अन्य पंचायत प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे व अभिभावक उपस्थित रहे।

हिंदी लेखन प्रतियोगिता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *