Himachal Tonite

Go Beyond News

स्वास्थ्य मंत्री ने आशा कार्यकर्ताओं को वितरित किए निःशुल्क स्मार्ट फोन

मंडी, 9 नवंबर:

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने नागरिक चिकित्सालय करसोग में आयोजित कार्यक्रम में विकास खंड करसोग में सेवाएं दे रही 117 आशा कार्यकर्ताओं को निःशुल्क स्मार्ट फोन वितरित किए। उन्होंने कहा कि स्मार्ट फोन की मदद से आशा कार्यकर्ता अपना काम और बेहतर तरीके से कर सकेंगी। इससे उन्हें डीसीडी, हिमआरोग्य, टीबी मुक्त हिमाचल ऐप, आरसीएच पोर्टल आदि एप्लीकेशन के प्रयोग में आसानी होगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को घरद्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए कृतसंकल्प है। इसके लिए स्वास्थ्य महकमे के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की भूमिका महत्वपूर्ण है।

प्रदेश सरकार आशा कार्यकर्ताओं को और संबल देने तथा खण्ड, जिला व राज्य स्तर पर त्वरित सूचना सम्प्रेषण के लिए स्मार्ट फोन दे रही है। प्रदेश में आठ हजार के लगभग आशा वर्करज कार्य कर रही हैं, जिनमें से मण्डी जिला में 1250 कार्यरत हैं।

कोरोनाकाल में आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका सराहनीय
डॉ सैजल ने कहा कि कोरोना काल में आशा कार्यकर्ताओं की सेवाओं को सबने सराहा है। आशा कार्यकर्ताओं ने एक्टिव केस फाईडिंग में बहुत ही सराहनीय भूमिका निभाई है और करोना काल में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए कोरोना योद्धा के रुप में अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते आशा वर्करों का मानदेय एक हजार से दो हजार रुपये तक बढ़ाया गया है।

करसोग अस्पताल में भरे विशेषज्ञ डॉक्टरों के 11 पद
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नागरिक चिकित्सालय करसोग में विशेषज्ञ डॉक्टरों के 15 में से 11 पद भरे जा चुके हैं। जैसे ही डॉक्टरों की भर्ती होगी प्राथमिकता के आधार पर शेष रिक्त पद भरे जाएंगे। करसोग विधानसभा क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में खाली पड़े पदों को भी क्रमबद्ध तरीके से भरा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 300 स्टाफ नर्सों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इससे स्वास्थ्य संस्थानों में स्टाफ की कमी दूर होगी और लोगों को सहुलियत होगी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर द्वारा नागरिक चिकित्सालय करसोग का दर्जा 100 से 150 बिस्तर किया है। इसी के अनुरूप अब अस्पताल की मजबूती पर और जोर दिया जा रहा है। इस मौके उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही हिम केयर योजना, आयुषमान भारत योजना, सहारा योजना की भी विस्तृत चर्चा की।

जनता से अपील
स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार व विभाग का सहयोग करें। सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें। त्यौहारी सीजन में कोरोना महामारी से बचाव को लेकर सतर्क व लिए सावधान रहें।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हिमाचल देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां नई शिक्षा नीति लागू की गई है। उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि वे इसे लागू करने के लिए समर्पित प्रयास करें और छात्रों के सर्वांगीण विकास में अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं।
इस अवसर पर उन्होंने मिशन कायाकल्प कार्यक्रम (स्वच्छ भारत अभियान उपक्रम) के अर्न्तगत चिकित्सालयोें की साफ-सफाई व रोगियों को उच्च स्तरीय चिकित्सा व्यवस्था प्रदान करने के लिए राज्य व जिला स्तर पर प्रतियोगिताओं में द्वितीय श्रेणी में पुरस्कार जीतने व उत्कृष्ठ सेवाएं देने वालेे अधिकारी, कर्मचारी, सुरक्षा रक्षक, सफाई कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

करसोग क्षेत्र में पर्यटन विकास पर जोर : हीरा लाल
इस अवसर पर करसोग के विधायक हीरा लाल ने विधानसभा क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि करसोग क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। इससे क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के मार्गदर्शन में करसोग क्षेत्र में सड़कों-पुलों के निर्माण और पेयजल सुविधा के सुधार पर विशेष जोर दिया गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी मण्डी डॉ. देवेन्द्र शर्मा मंडी जिला में कोरोना संक्रमाण की स्थिति और बचाव के लिए उठाए कदमों की विस्तृत जानाकरी दी।
इस अवसर पर सेवा भारती संस्था ने अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया ।

Keekli presents Fiction Treasure Trove 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.