Himachal Tonite

Go Beyond News

Jaypee University of Information Technology

प्रदेश में लोगों को समयबद्ध राजस्व सेवाएं प्रदान करने को प्रयासरत-महेन्द्र सिंह ठाकुर

संधोल (मंडी), 9 नवम्बर :

जलशक्ति, बागवानी, राजस्व तथा सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के लोगों को समयबद्ध राजस्व सेवाएं प्राप्त हो इस दृष्टिकोण के साथ प्रदेश राजस्व विभाग में व्यापक बदलाव लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जमीन की रजिस्ट्री के साथ ही इंतकाल की सुविधा लोगों को प्राप्त हो इस दिशा में व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त अन्य राजस्व सेवाओं में भी व्यापक सुधार लाने के लिए बड़े स्तर पर कार्य किया जा रहा है।

महेन्द्र सिंह ठाकुर आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के संधोल में 45 करोड़ रूपये के विकास कार्यों जिसमें 30 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले सिविल अस्पताल भवन तथा 15 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाला मिनी सचिवालय भवन का निर्माण कार्य शामिल है का भूमि पूजन करने के उपरान्त संधोल में एक जन सभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के अशीर्वाद की बदौलत ही संधोल क्षेत्र को सिविल अस्पताल तथा मिनी सचिवालय की सौगात मिली है जिसका आज उन्होने भूमि पूजन किया है। संधोल के साथ-साथ धर्मपुर विस क्षेत्र को करोंड़ों रूपयों के विभिन्न विकास कार्यों को स्वीकृति प्रदान करने के लिए क्षेत्र की जनता की ओर से मुख्य मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि दिसम्बर, 2021 तक 100 बिस्तर वाले संधोल सिविल अस्पताल भवन के निर्माण कार्य को पूर्ण कर जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। इस भवन के बनने से यहां के लोगों को बेहतरीन चिकित्सा सेवाएं सुनिश्चित होंगी। इसी तरह मिनी सचिवालय भवन निर्मित हो जाने से सभी विभागों की सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिलेगी। जिससे लोगों के समय व धन की बचत होगी।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर विस क्षेत्र में हो रहे विकास की चर्चा करते हुए कहा कि संधोल के साथ-साथ धर्मपुर में भी 100 बिस्तर जबकि टीहरा में 50 बिस्तर वाले सिविल अस्पताल भवन का निर्माण कार्य जारी है। संधोल को एक आदर्श गांव विकसित करने की दिशा में भी बड़े स्तर पर कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को सीवरेज की सुविधा प्राप्त हो इस दिशा में संधोल में कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि संधोल में जहां पहले ही 33 केवी विद्युत केंद्र है आने वाले समय में यहां दूसरा 33 केवी विद्युत केंद्र स्थापित किया जाएगा ताकि यहां के लोगों को 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। इसके अलावा संधोल में हेलिपैड भी स्थापित किया जाएगा। जिससे आने वाले समय में लोगों को हेलिटैक्सी की सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इसके अतिरिक्त संधोल में पेयजल, सिंचाई सुविधा के साथ-साथ सडकों की भी बेहतरीन सुविधा उपलब्ध करवाने की दिशा में निरंतर प्रयास जारी हैं। साथ ही कहा कि पूर्ण हो चुके सिंचाई परियोजनाओं का लोगों को लाभ मिले इस दिशा में संबंधित विभाग को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए।

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि विकास में लग रहा धन प्रदेश की जनता का है तथा विकास कार्यों में किसी प्रकार की गुणवत्ता में कमी नहीं रखी जा रही है ताकि लोगों को अच्छी व बेहतरीन सुविधाएं सुनिश्चित हो सके। उन्होने लोगों से भी विभिन्न विकास योजनाओं एवं कार्यों को लेकर खुलकर सुझाव देने का आहवान किया ताकि उनके विकास के लिए सरकार बेहतरीन योजनाएं बना सके।

इस मौके पर प्रदेश भाजपा सह मीडिया प्रभारी रजत ठाकुर ने भी अपने विचार रखे तथा धर्मपुर विस क्षेत्र मेें हो रहे अथाह विकास के लिए मुख्यमंत्री एवं जल शक्ति मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्हांेने कहा कि वर्तमान सरकार के अबतक के कार्यकाल में करोड़ों रूपये की विकास परियोजनाओं की सौगात धर्मपुर विस क्षेत्र को मिली है।
उन्होंने कहा कि संधोल के साथ-साथ धर्मपुर व टीहरा में सिविल अस्पताल की सुविधा, घर-द्वार राजस्व सेवाएं प्रदान करने के लिए क्षेत्र में पांच उपतहसीलें कार्य कर रही हैं।

इसके अतिरिक्त संधोल व धर्मपुर में डिग्री कॉलेज स्थापित किये गए हैं। धर्मपुर, संधोल व वरच्छवाड़ में बस स्टैंड की सुविधा भी उपलब्ध करवाई है। इसके अतिरिक्त संधोल के साथ-साथ धर्मपुर एवं टीहरा में भी मिनी सचिवालय स्थापित किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *