Himachal Tonite

Go Beyond News

हिम सुरक्षा अभियान के तहत लगाए जा रहे शिविर

पंचायतों में विशेष सैंपल एकत्रण शिविरों का शेड्यूल जारी

कोरोना टेस्टिंग बढ़ा कर रोग का जल्द पता लगाने पर बल

मंडी, 14 दिसंबर: मंडी जिला में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए चलाए गए हिम सुरक्षा अभियान के तहत जिलाभर में पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से लगाए जा रहे विशेष सैंपल एकत्रण शिविरों को लेकर दिसंबर महीने का शेड्यूल जारी किया गया है।
बता दें, हिम सुरक्षा अभियान के तहत मंडी जिला में शहरों के बाद अब पंचायत स्तर पर कोरोना जांच के लिए सैम्पल लेने को विशेष कैम्प लगाए जा रहे हैं। इसे लेकर जिले के सभी 11 स्वास्थ्य खंडों के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई है। हर पंचायत को कवर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीमें गठित की गई हैं। सोमवार से कैम्प लगने शुरु हो चुके हैं।
उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने लोगों से आगे आकर कोरोना जांच करवाने का आग्रह किया है। जनता से अपील की कि वे गांवों में आने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीमों को पूरा सहयोग दें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों को यह अधिकार रहेगा कि वे स्वास्थ्य दृृष्टि से जरूरी होने पर कोरोना जांच के लिए किसी का भी सैंपल ले सकेंगी । उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का विशेष ध्यान कोरोना टेस्टिंग बढ़ा कर रोग का जल्द पता लगाने पर है।
ये रहेगा शिविरों का शेड्यूल
सीएमओ डॉ. देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि हिम सुरक्षा अभियान के तहत पंचायत स्तर पर सैम्पल एकत्रण कैम्प लगाने के लिए शेड्यूल बनाया गया है। जिला की हर पंचायत को चरणबद्ध तरीके से कवर किया जाएगा।
सुन्दरनगर चिकित्सा खंड
सुन्दरनगर चिकित्सा खंड में 16 दिसम्बर को ग्राम पंचायत कांगू, सलापड़, सोहर व नालग, 17 दिसम्बर को देहबी, जांबला, घाघंणू व चाय का डोहर, 18 दिसम्बर को कपाही, कलौहड़, बोबर व भनवार, 19 दिसम्बर को खिलड़ा, जुगाहण, मलोह तथा डोलधार, 20 दिसम्बर को चुरढ़, चमुखा, सलापड़ कालोनी तथा खुराहल तथा 21 दिसम्बर को जड़ोल, सलवाणा, सेरी कोठी तथा जरल में सैम्पल लिए जाएंगे।
कटौला चिकित्सा खंड
कटौला खंड में 16 दिसम्बर को ग्राम पंचायत झीड़ी, नगवांई, घ्राण, बथेरी, सनवाड़ तथा बिजणी, टांडू, 17 दिसम्बर को भटवाड़ी, मैंहणी, शिवाबदार, तुंग, टांडू, कटौला, 18 दिसम्बर को चैहटीगढ़, नगवांई, औट, कोटाधार, नेरी, नवलाए, 19 दिसम्बर को बांधी, देवरी, नागधार, टांडू, सकरयार तथा 20 दिसम्बर को कथियारी, फर्श, पाली, रुंग, कमांद तथा कटौला में सैम्पल लिए जाएंगे।
बलद्वाड़ा खंड
बलद्वाड़ा चिकित्सा खंड में 16 दिसम्बर को ग्राम पंचायत फतेहपुर, दारपा, रखोटा, सुलहपुर बही तथा ढलवाण 17 दिसम्बर को जमणी, गौंटा, भद्रवाड़, पिंगला, 18 दिसम्बर को मसेरन, चौक, धनालग, 19 दिसम्बर को बरच्छवाड़, रखोह, पटड़ीघाट जबकि  20 दिसम्बर को नरोला, खुडला, भरनौल में सैम्पल लिए जाएंगे। ।
पधर खंड
पधर खंड में 16 दिसम्बर को ग्राम पंचायत हरगुनैण व रोपा पधर, 17 दिसम्बर को नेरघरवासड़ा व भराडू 18 दिसम्बर को बटारहा भियूण व नौहली 19 दिसम्बर को लपास, धमचयाण, 20 दिसम्बर को कुन्नू तथा पाली में सैम्पल लिए जाएंगे। ।
कोटली खंड
कोटली खंड में 16 दिसम्बर को पैड़ी व अलाथू, 17 दिसम्बर को बीड़, दूसरा खाबू, 18 दिसम्बर को रिवालसर, रियूर, 19 दिसम्बर को सिध्याणी तथा 20 दिसम्बर को लेदा तथा दसेहड़ा में सैम्पल लिए जाएंगे।
जंजैहली खंड
जंजैहली खंड  में 16 दिसम्बर को ग्राम पंचायत थुनाग व लम्बाथाच, 17 दिसम्बर को बालीचौकी व मणी, 18 दिसम्बर को पंजाई व खणी, 19 दिसम्बर  खौली व बगड़ाथाच, 20 दिसम्बर को बागाचनोगी व भाटकीधार में सैम्पल लिए जाएंगे।
रत्ती खंड
रत्ती चिकित्सा खंड में 16 दिसम्बर को ग्राम पंचायत चण्डयाल, मझवाड, कीपड व सकरोहा, 17 दिसम्बर को दयारगी, गलमा व बाल्ट 18 दिसम्बर को तल्याहड़, सन्यारडी, जागर, 19 दिसम्बर को मगरपाधरू, रजवाड़ी, छमयार जबकि 20 दिसम्बर को नलसर, कोट व शाली में सैम्पल लिए जाएंगे।
करसोग खंड
करसोग खंड में 16 दिसम्बर को ग्राम पंचायत कलशन, मरहाड़ा, जरल व मशोग 17 दिसम्बर को चुराग, नरस, सराहन तथा तेबन, 18 दिसम्बर को मैंहदी, डबरोट, खुडहाड़, गवालपुर, 19 दिसम्बर को शाकरा, बिंदला, निहरी व गड़ोई जबकि 20 दिसम्बर को बहलीधार, खादरा, केलोधार व रिछणी 21 दिसम्बर को सनाना, भनेहरा, माहूंनाग, महरान, 22 दिसम्बर को पांगणा, बही-सरही, कांडा, खणू सरैच, 23  दिसम्बर को बंथल, खडकण, बदुरहाड़ा, प्रेसी, 24 दिसम्बर को बखरोट, कांडा सरोता, बगस्याड़, खील, 25 दिसम्बर को मटैहल, दछैण, सोरसन, बेलर 26 दिसम्बर को लोअर करसोग, बगैला, सरत्योला, 27 दिसम्बर को नांज, परलोग, सनारली में सैम्पल लिए जाएंगे।
संधोल खंड
16 दिसम्बर को ग्राम पंचायत दरवाड़, सदोट, बसंतपुर, चोलथरा, सजाओपिपलू, 17 दिसम्बर को सरस्कान, टौरखोला, भदेहड़, देवरथ, कून, कमलाह, 18 दिसम्बर को भरनाल, पैहड़, लंगेहड़, टौरजाजर, तनीहार, गरेओ, गरोडू, कोट, 19 दिसम्बर को सरी, रोपड़ी और चौक में सैम्पल लिए जाएंगे।
लड़भड़ोल खंड
लड़भड़ोल खंड में 16 दिसम्बर को ग्राम पंचायत खातू, डोहग, 17 दिसम्बर को खददर, चौंतड़ा, 18 दिसम्बर को एहजू, द्राहल, 19 दिसम्बर को पंडोल, 20 दिसम्बर को लांगणा में में सैम्पल लिए जाएंगे।
बगस्याड़ खंड
बगस्याड़ खंड में 16 दिसम्बर को परवाड़ा, बाड़ा, गोहर, बासा, कोटला खुनला, 17 दिसम्बर को कांडा बगस्याड़, थरजूण, बलहारी, चैलचौक 18 दिसम्बर को सरोआ, तांदी, शाला व तुना, 19 दिसम्बर को मझोठी, खारसी, सेरी, देलग, टिकरी, 20 दिसम्बर को मुसरानी, घरोट व झुंगी, 21  दिसम्बर को कांडी कमरूनाग, जहल, बैहला, नांदी, 22 दिसम्बर को सैंज, छपराहण, कुटाहची, मशोगल 23 दिसम्बर को लोट, दिस्ती, किलिंग व छलाणू में सैम्पल लिए जाएंगे।

Language & Culture Dept, HP in Partnership with Keekli Presents: मीमांसा — Children’s Literature Festival 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *