Himachal Tonite

Go Beyond News

प्रदेष में प्राकृतिक खेतीे को बढ़ावा – विरेन्द्र कंवर

मण्डी 07 –

कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, पषुपालन और मत्स्य पालन मंत्री श्री विरेन्द्र कंवर ने आज द्रंग विधानसभा क्षेत्र की सनोर घाटी में 21 लाख की लागत से निर्मित पषु औषधालय भवन सायरी रोपा, 18.50 लाख की लागत से निर्मित पषु औषधालय कोटखमराधा , 12 लाख की लागत से निर्मित पंचायत भवन चैहटीगढ़ का उद्घाटन करने के बाद रोपा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेष में प्राकृतिक  खेतीे को बढ़ावा दिया जा रहा है, इसके लिए 80 हजार से ज्यादा किसानों को प्राकृतिक खेती में शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त 50 हजार और किसानो  को शामिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ताकि किसान रासायनिक खादों, दवाइयों से परहेज करते हुए प्रदेष को जहर मुक्त खेती की दिषा में अग्रसर हो सकें।

उन्होंने कहा कि प्रदेष में किसानों को अच्छी नसल की गाय पालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है जिसके लिए गौरी नाम से दूध ब्रांड की योजना चलाई जा रही है । उन्होंने कहा कि मण्डी जिला के  सराज नाचन व द्रंग विधानसभा क्षेत्र का जलवायु ट्राॅट मछली पालन के लिए उपयुक्त है। इसके लिए इन क्षेत्रों में ट्राट मछली के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है । उन्होंने कहा कि द्रंग विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के अन्र्तगत 18 इकाईयों को एक करोड़ 16 लाख की राषि मछली पालन के लिए वितरित की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेष में 404 नई पंचायतें गठित की गई हंै। द्रंग विधानसभा क्षेत्र में भी 16 नई पंचायतों का गठन हुआ है। इन पंचायतों के आधारभूत ढांचे के लिए हर पंचायत में 50-50 लाख खर्च किए जाएगे। शीघ्र ही भूमि उपलब्ध होने पर पंचायत घरों का निर्माण किया जाएगा।

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि पंचायतों को मजबूत करने तथा आत्मनिर्भर बनाने के लिए 14वें वित्त आयोग के बाद 15वें वित्त आयोग का पैसा भी सीधा पंचायतोें को भेजा जा रहा है। मनरेगा के माध्यम से भी पंचायतों में विभिन्न विकास कार्यों के साथ-साथ गांवो को भी आत्मनिर्भर बनाने की दिषा में हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं उन्होेंने कहा कि मनरेगा के अन्र्तगत वर्ष 2019-20 में कोरोना महामारी व लाॅकडाउन होने के बाबजूद भी प्रदेष में 40 लाख कार्य दिवस सृजित किए गए जबकि वित्त वर्ष 2018 -19 में 900 करोड़ रुपये खर्च कर गांव के अन्दर स्वरोजगार के अवसर पैदा किए गए।

उन्होंने 28.50 लाख की लागत से निर्मित बैटनरी अस्पताल टकोली में आॅपरेषन थियेटर, झीड़ी में 9 लाख की लागत से निर्मित पंचायत भवन, 10 लाख, की लागत से निर्मित पटवार भवन, 7.50 लाख की लागत से निर्मित पार्किंग तथा आंगनबाड़ी केन्द्र झीड़ी का उद्घाटन किया। उन्होंने झीड़ी में  38 लाख की लागत और नगवाई  में 19 लाख की लागत से बनने वाली लाॅग हट का षिलान्यास भी किया। उन्होंने सामुदायिक भवन कुण्डाधारी (सायरी) के लिए दो लाख रुपये, महिला मण्डल भवन के लिए एक लाख की घोषणा की । उन्होेंने चैहटीगढ़ पंचायत के पुराने भवन के उपर दो कमरों के निर्माण के लिए प्राक्लन से सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देष दिए ।

द्रंग विधानसभा क्षेत्र के विधायक जवाहर ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि द्रंग विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 23 सड़कांे पर 118 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हंै।ं द्रंग विधानसभा क्षेत्र में 16 नई पंचायतें गठित कर अब द्रंग विधानसभा क्षेत्र में 71 पंचायतें हो गई है । इसके लिए उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री व पंचायतीराज मंत्री का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि दं्रग विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिषन के अन्र्तगत 20 करोड़ 45 लाख की राषि व्यय की जा रही है।
इस अवसर पर कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, पषुपालन और मत्स्य पालन मंत्री श्री विरेन्द्र कंवर ने झीड़ी में पीपल का पौधा रोपित किया।

 

Keekli presents Fiction Treasure Trove 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.