Himachal Tonite

Go Beyond News

मतदान अधिकार ही नहीं कर्तव्य भी: डॉ निपुण जिंदल

धर्मशाला, 18 अक्तूबर: मतदान करना केवल हमारा अधिकार ही नहीं अपितु कर्तव्य भी है। देहरा व जसवां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रमों में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ निपुण जिंदल ने यह शब्द कहे। बाबा कांशीराम राजकीय महाविद्यालय डाडासीबा व राजकीय उत्कृष्ट महाविद्यालय ढलियारा में आयोजित कार्यक्रम में आज क्षेत्र के मतदाताओं और विशेषकर पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाताओं को जागरूक किया गया। इस दौरान जिलाधीश काँगड़ा डॉ निपुण जिंदल द्वारा उपस्थित लोागों व विद्यार्थियों को मतदान हेतु शपथ दिलायी गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी धर्मशाला के सौजन्य से मतदाताओं को जागरूक करने और मतदान के लिये प्रेरित करने के लिये भाषण, रंगोली और सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा डॉ निपुण जिंदल ने की। व्यय पर्यवेक्षक नितिन कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त गंधारवा राठौर, एसपी काँगड़ा खुशाल शर्मा सहित महाविद्यालय और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे। इस अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की नाट्य इकाई धर्मशाला के कलाकारों ने गीत संगीत के माध्यम से लोगों को मतदान के लिये प्रेरित किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ निपुण जिंदल ने कहा कि अपने मत का उपयोग करके हम सही अर्थों में देश की सेवा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम से हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि हम स्वयं मतदान करेंगे और अन्य लोगों का भीे मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।
डॉ निपुण जिंदल ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को सशक्त लोकतंत्र और अपने देश के लिये मतदान करना है। उन्होंने कहा कि मताधिकार हम सभी का कर्तव्य हैं। उन्होंने कहा कि बहुधा हम अपने अधिकारों की बात करते हैं लेकिन कर्तव्यों को भूल जाते हैं। उन्होंने कहा कि सशक्त सरकार के लिये मतदान करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि कम मतदान प्रतिशत अच्छे समाज के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने लोगों से 12 नवंबर को घर से निकल कर मतदान करने की अपील की।
विधानसभा क्षेत्र देहरा, जसवां प्रागपुर एवं ज्वालामुखी के व्यय पर्यवेक्षक नितिन कुमार ने इस अवसर पर लोकतंत्र की मजबूती और निष्पक्ष चुनावों हेतु व्यय निरीक्षण टीमों का सहयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि एक जिम्मेदार नागरिक का दायित्व निभाते हुए चुनावों के समय में अपने आस-पास के क्षेत्र में घट रही किसी भी संदिग्ध गतिविधि के बारे में चुनाव आयोग की टीमों व अधिकारियों को जरूर बतायें।

Language & Culture Dept, HP in Partnership with Keekli Presents: मीमांसा — Children’s Literature Festival 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published.