Himachal Tonite

Go Beyond News

कसौली विधानसभा क्षेत्र में 26 लाख रुपए की योजनाओं के किए लोकार्पण

हिम सुरक्षा अभियान में दी गई जानकारी सभी के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण-डाॅ. सैजल

सोलन, नवंबर 26 – स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने सभी से आग्रह किया कि प्रदेश के साथ-साथ सोलन जिला में 25 नवम्बर से 27 दिसम्बर 2020 तक कार्यान्वित किए जा रहे हिम सुरक्षा अभियान में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सही जानकारी प्रदान करें ताकि जन-जन को सुरक्षित एवं स्वस्थ रखा जा सके। डाॅ. सैजल आज सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत अन्हेच, बोहली तथा काबाकलां में 26 लाख रुपए के विकासात्मक योजनाओं का लोकार्पण करने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
डाॅ. सैजल ने ग्राम पंचायत अन्हेच में 07 लाख रुपए की लागत से निर्मित पंचायत घर, ग्राम पंचायत बोहली में 12.75 लाख रुपए की लागत से निर्मित पंचायत भवन तथा ग्राम पंचायत काबाकलां में 06.25 लाख रुपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया।
डाॅ. सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिम सुरक्षा अभियान के माध्यम से प्रदेश के सभी नागरिकों की कोरोना वायरस संक्रमण के साथ-साथ के रक्तचाप, तपेदिक, कुष्ठ रोग और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों के लिए जांच आरंभ की है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीम घर-घर जाकर इन बीमारियों के सम्बन्ध में जानकारी एकत्र कर रही है। इस सम्बन्ध में सभी जिलों के लिए स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर पर 8000 टीमें तथा सोलन जिला में 518 टीमें इस कार्य में संलग्न हैं। उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा दी गई सही जानकारी रोग रहित हिमाचल के सपने को साकार करने में सहायक होगी।
उन्होंने सभी से आग्रह किया कि अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से बीमारियों के सम्बन्ध में जानकारी साझा करने में संकोच न करें। सही जानकारी बहुमूल्य मानवीय जीवन को सुरक्षित रखने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. सैजल ने कहा कि कोविड महामारी से बचाव के लिए सुझाए गए 03 सूत्र दिखने में छोटे हैं किन्तु अत्यन्त लाभदायक हैं। उन्होंने कहा कि सही प्रकार से मास्क पहनना, सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन और बार-बार हाथ धोना शत-प्रतिशत बचाव की गारंटी है।
आयुर्वेद मन्त्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, सहारा योजना, हिमकेयर योजना तथा मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना के लाभ लक्षित वर्गों तक पहुंचे हैं। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से आग्रह किया कि लोगांे को प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाआंे से अवगत करवाएं ताकि लक्षित वर्ग समय पर लाभान्वित हो सकें।
डाॅ. सैजल ने कहा कि ग्राम पंचायत बोहली के सभी गांवों में पेयजल की समस्या को दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समूचे क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं का समयबद्ध निराकरण किया जाएगा।

Language & Culture Dept, HP in Partnership with Keekli Presents: मीमांसा — Children’s Literature Festival 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published.