Himachal Tonite

Go Beyond News

Jaypee University of Information Technology

पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए 31 से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

मंडी, 29 दिसंबर : मंडी जिला में 31 दिसंबर से पंचायती राज संस्थाओं के लिए नामांकन की प्रकिय्रा शुरू होने वाली है। चुनावों के सफल निष्पादन के लिए जिला प्रशासन सभी जरूरी प्रबंध करने में जुटा है । जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि जिला परिषद सदस्य के लिए नामांकन उपमंडल स्तर पर (एसडीएम कार्यालय), पंचायत समिति के लिए खंड स्तर पर अधिसूचित कार्यालय में सहायक निर्वाचन अधिकारी के पास और ग्राम पंचायत प्रधान, उपप्रधान व मेंबर के लिए पंचायत मुख्यालय अथवा अन्य अधिसूचित कार्यालय या भवन में होगा।

जिला परिषद-पंचायत समिति सदस्य के प्रत्याशी को देना होगा नोटरी या दंडाधिकारी सत्यापित शपथ पत्र
जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशियों को नामांकन में अन्य दस्तावेजों के अलावा निर्धारित प्रारूप पर शपथ पत्र देना होगा, उसे नोटरी अथवा तहसीलदार या नायब तहसीलदार से प्रमाणित कराना अनिवार्य होगा।

प्रधान, उपप्रधान और वार्ड मेंबर पद के प्रत्याशियों के लिए स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
वहीं ग्राम पंचायत प्रधान, उपप्रधान और वार्ड मेंबर पद के प्रत्याशियों को नामांकन में अन्य दस्तावेजों के साथ स्वप्रमाणित घोषणा पत्र देना होगा, उन्हें नोटरी अथवा दंडाधिकारी से इसके सत्यापन की जरूरत नहीं होगी। उन्हें केवल स्वप्रमाणिम घोषणा पत्र के हर पन्ने पर अपने हस्ताक्षर को किसी राजपत्रित अधिकारी अथवा सहायक निर्वाचन अधिकारी से सत्यापित करवाना होगा।

शपथ पत्र तथा घोषणा पत्र का प्रारूप निर्वाचन अधिकारी या सहायक निर्वाचन अधिकारी से प्राप्त किया जा सकेगा।

4 जनवरी को होगी नामांकन पत्रों की जांच
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि उम्मीदवार 31 दिसंबर और 1 व 2 जनवरी को प्रातः 11 बजे से सायं 3 बजे तक संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी के पास नामांकन पत्र दाखिल कर पाएंगे। 4 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, 6 जनवरी को प्रातः 10 बजे से सायं 3 बजे तक नाम वापिस लिए जा सकते हैं । 6 जनवरी को नाम वापिस लेने की समयावधि पूर्ण होने के उपरांत उम्मीदवारों की सूची एवं चुनाव चिन्ह जारी कर दिए जाएंगे। 17,19 और 21 जनवरी को प्रातः 8 बजे से सायं 4 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे।

ग्राम पंचायतों के सदस्यों, उप-प्रधान और प्रधान के मतों की गणना मतदान के उपरांत संबंधित ग्राम पंचायत मुख्यालय अथवा निर्वाचन कार्यक्रम के अनुरूप निर्धारित स्थान में की जाएगी तथा इसके तत्काल बाद परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। जबकि पंचायत समिति और जिला परिषद के लिए मतगणना निर्धारित स्थान पर 22 जनवरी को प्रातः 8.30 बजे से की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *