Himachal Tonite

Go Beyond News

Jaypee University of Information Technology

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान

हमीरपुर, भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह ने हमीरपुर और सुजानपुर मंडल को बैठक में भाग लिया। बैठक में भाजपा प्रत्याशी रहिंद्र राणा और नेता आशीष शर्मा भी उपस्थित रहे। सौदान सिंह ने कहा की पीएम मोदी ने सुशासन को संकल्प बनाया है। इसमें आयुष्मान भारत, स्वच्छ भारत अभियान, जल जीवन अभियान, जनधन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी को उत्तम दर्जा दिया गया है। उन्होंने कहा की “सुशासन के मूल में जमीनी स्तर पर सेवा लाभ पहुँचना है। अमृतकाल में हम लोगों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने और एक विकसित भारत बनाने की दिशा में अपने प्रयासों में दृढ़ हैं।”
उन्होंने कहा की स्वास्थ्य परिवर्तन का दीपक भारत ने एक ऐसे युग को पार कर लिया, जहाँ गंभीर बीमारियों ने निम्न आय वाले वर्ग के परिवारों को आर्थिक रूप से तबाह कर दिया था। ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना है। 2018 में इसके शुभारंभ के बाद से, माध्यमिक और तृतीयक उपचारों के लिए 5 लाख रुपए तक का मुफ्त स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करके इसने 50 करोड़ से अधिक नागरिकों को प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित किया है, जो युगांडा, स्पेन और सूडान जैसे देशों की कुल आबादी के बराबर है।
उन्होंने कहा कि इस योजना ने नागरिकों को अभूतपूर्व समर्थन और सुरक्षा प्रदान करके स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य को बदल दिया है, जो इस तरह के व्यापक स्वास्थ्य कवरेज की कल्पना भी नहीं कर सकते थे। 30.55 करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत कार्ड जारी किए, और इसके लॉञ्च के बाद जनवरी 2024 तक 6 करोड़ से अधिक नागरिक मुफ्त इलाज से लाभान्वित हुए। यह कवरेज दवाओं तक ही सीमित नहीं है, बल्कि 5 लाख रुपए तक का मुफ्त उपचार, जैसे आपूर्ति, नैदानिक सेवाएँ, चिकित्सक शुल्क, कमरे का शुल्क, सर्जन शुल्क, ओटी और आई.सी.यू. शुल्क आदि शामिल हैं। इस योजना में गंभीर बीमारियों सहित 1393 चिकित्सा प्रक्रियाएँ शामिल हैं। पी.एम.जे.ए.वाई. के तहत 15,000 से अधिक निजी और सरकारी अस्पताल सूचीबद्ध हैं। इस योजना के लॉञ्च होने के बाद 2023 तक गरीब और निम्न आय वर्ग के परिवारों ने कुल मिलाकर लगभग 1 लाख करोड़ रुपए की बचत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *