Himachal Tonite

Go Beyond News

सभी पात्र नागरिक 05 व 06 दिसम्बर को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का उठाएं लाभ-केसी चमन

सोलन, दिसंबर 3 – जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन केसी चमन ने जिला के सभी पात्र नागरिकों से आग्रह किया है कि वे 05 तथा 06 दिसम्बर, 2020 को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में जिला के सभी मतदान केन्द्रों पर आयोजित होने वाले विशेष अभियान दिवस में भाग लें।
उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शिमला लोकसभा और जिला के सभी पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2021 कार्य 15 दिसम्बर 2020 तक आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान के तहत 05 तथा 06 दिसम्बर, 2020 को जिला के सभी 573 मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान आयोजित किया जाएगा। इस अभियान के तहत प्रथम जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र नागरिकों के मतदाता पहचान पत्र बनाए जाएंगे।
केसी चमन ने कहा कि अभियान के तहत फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संबंध में दावे एवं आक्षेप भी सभी मतदान केंद्रों एवं निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों तथा सहायक निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों के कार्यालय में दाखिल किए जा सकेगें।
उन्होंने कहा कि  05 तथा 06 दिसम्बर, 2020 को सभी मतदान केन्द्रों पर नियुक्त अधिकारी तथा राजनीतिक दलों के बूथ एजेंट उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम सम्मिलत करने के लिए फाॅर्म नम्बर-6 में आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए पात्र नागरिक को सहायक दस्तावेजों के साथ एक पास पोर्ट आकार का नवीन फोटो भी संलग्न करना होगा। इस फोटो में चेहरे की पूरी आकृति स्पष्ट होनी चाहिए। अप्रवासी मतदाताओं के नाम सम्मिलत करने के लिए फार्म नम्बर-6क प्रयोग किया जा सकता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची में दर्ज किसी नाम पर आपत्ति तथा हटाए जाने के लिए फार्म नम्बर-7, दर्ज नाम की प्रविष्टि में शुद्धि के लिए फार्म नम्बर-8 तथा मतदाता सूची में दर्ज नाम को किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए फार्म नम्बर-8क का प्रयोग किया जा सकता है। यह सभी फार्म मतदान केंद्र पर नियुक्त अभिहित अधिकारियों एवं निर्वाचक तथा सहायक निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों के कार्यालय में उपलब्ध हैं।
उन्होंने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में नाम दर्ज होने की पुष्टि वैबसाईट http://ceohimachal.nic.in    पर हिमाचल प्रदेश की मतदाता सूचियों शीर्षक के तहत की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि इस वैबसाईट के साथ-साथ राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP)  पर ई-पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध है। इस सुविधा का प्रयोग कर इंटरनेट के माध्यम से मतदाता सूची में नाम दर्ज करने, अपमार्जन तथा संशोधन के लिए सम्बन्धित फाॅर्म आॅनलाइन भरे जा सकते हैं। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी टोल फ्री नम्बर 1950 से प्राप्त की जा सकती है।
केसी चमन ने सभी पात्र नागरिकों से आग्रह किया कि 15 दिसम्बर तक फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम का लाभ उठाएं। उन्होंने 05 तथा 06 दिसम्बर, 2020 को आयोजित किए जाने वाले विशेष अभियान दिवस का सभी से लाभ उठाने का आग्रह भी किया।

Keekli presents Fiction Treasure Trove 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.