Himachal Tonite

Go Beyond News

वाहन चालक सड़क सुरक्षा के सभी नियमों का करें पालन: डॉ.संजय धीमान

कहा – अभियान का उद्देश्य सड़क सुरक्षा से जुड़ी सावधानियों के

प्रति जागरूकता पैदा करना

धर्मशाला, 19 जनवरी:  क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी डॉ.संजय धीमान ने कहा कि प्रदेश स्तर पर मनाए जा रहे 32 वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान का मुख्य उद्देश्य वाहन चालकों और आम जनमानस में सड़क सुरक्षा से जुड़ी सावधानियों के प्रति जागरूकता पैदा करना है। जब हम सड़क सुरक्षा के सभी नियमों का पालन करते हैं तो इससे हम न केवल अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं बल्कि दूसरों को भी दुर्घटना के जोखिम से दूर रखने में सक्षम रहते हैं।

डॉ.संजय धीमान आज मंगलवार को बस अड्डा परिसर धर्मशाला में हिमाचल पथ परिवहन निगम धर्मशाला द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान के अन्तर्गत वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

धीमान ने कहा कि यातायात नियमों का सही रूप से पालन न करने तथा ओवर स्पीड के कारण दिन प्रतिदिन सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ौतरी हो रही है, जिससे कई मूल्यवान जिंदगियों को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ा है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए परिवहन तथा पुलिस विभाग द्वारा समय-समय पर चेकिंग सुनिश्चिित की जाती है।

परन्तु फिर भी वाहन चालकों का वाहन चलाते समय नियमों के प्रति जागरूक व संवेदनशील न होना अपने आप में एक गंभीर चिंता का विषय है। उन्होंने वाहन चालकों से यातायात नियमों के प्रति संवेदनशील बनने तथा इसे अपने जीवन का एक अहम हिस्सा बनाने का आग्रह किया ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लग सके। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सभी से सहयोग का आह्वान किया।

इस अवसर पर डीएम एचआरटीसी राजकुमार जरयाल ने बताया कि पूरे प्रदेश की तर्ज पर कांगड़ा जिला में भी 18 जनवरी, 2021 से 17 फरवरी, 2021 तक यह अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान वाहन चालकों में जागरूकता लाने के लिए माह भर विभिन्न कार्यक्रम एवं कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। इस अभियान का थीम ‘‘ सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा’’ रखा गया है। इसे केन्द्र बिन्दु में रखकर सभी लोगों को वाहन प्रयोग करते समय कड़े सुरक्षा मानकों की जानकारी प्रदान की जाएगी।

चालक-परिचालक एवं निजी वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने सभी लोगों से इस अभियान को सफल बनाने एवं सड़क सुरक्षा के कड़े मानकों को व्यवहारिक तौर पर अपनाने का आग्रह किया।
क्षेत्रीय प्रबन्धक एचआरटीसी पंकज चड्ढ़ा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा राष्ट्रीय सुरक्षा माह अभियान बारे विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि तेज गति, लापरवाही अथवा नशे में गाड़ी चलाने के कारण सड़क दुर्घटनाओं में कई अमूल्य जिंदगियां चली जाती हैं अथवा लोग गंभीर रूप से घायल होकर शारीरिक तौर पर अक्षम हो जाते हैं। ऐसे में हम सभी का कर्तव्य है कि वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें और सड़क पर पैदल चलने वाले यात्रियों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखें।

इस अवसर पर आरटीओ डॉ.संजय धीमान ने उत्कृष्ठ सेवाएं देने के लिए वाहन चालक सुनीश कुमार, इन्द्रजीत, सुरजीत कुमार, हरि स्वरूप, प्रदीप कुमार, दलीप सिंह, हरविन्द्र जस्वाल, ओ प्रकाश, कृष्ण कुमार, राधे श्याम व हरजीत सिंह तथा आरटीओ कार्यालय के रोड़ सेफटी वॉरियर्स दीपक, जोगिन्द्र सिंह, नितिन कुमार, अभिमन्यु, चंचल, अश्वनी कुमार तथा मनोज कुमार को स्मृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर स्मार्ट सिटी परियोजना के महा प्रबन्धक(तकनीकी)संजीवन धीमान, अधीक्षक आरटीओ अनीता कटोच सहित बड़ी संख्या एचआरटीसी के वाहन चालक व अन्य स्टाफ तथा आरटीओ कार्यालय के कर्मचारी मौजूूद थे।

Keekli presents Fiction Treasure Trove 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.