Himachal Tonite

Go Beyond News

Jaypee University of Information Technology

राम से राष्ट्र तक राम राज्य की कल्पना : बिंदल

शिमला, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा की देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी जी के विशिष्ट नेतृत्व के कारण भारत को अलग प्रकार का लाभ प्राप्त होता हुआ दिखाई दे रहा है। हमारे सामने की घटना है जब 26 जनवरी को फ्रांस के राष्ट्रपति मोदी जी के साथ भारत की सड़कों पर घुमते हैं, लोगों से मिलते हैं, जनता के बीच बैठकर चाय पीते हैं। यह एक नई बात है कि एक महत्वपूर्ण राष्ट्र का राष्ट्रपति जयपुर की सड़कों पर घुमता है और खरीददारी करता हैै। इससे दुनिया के अंदर भारत की एक नई छवि बनती है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिन्दल ने कहा कि जी-20 सम्मेलन के दौरान दुनियाभर के देशो से आये प्रतिनिधि विभिन्न प्रांतो में गये। उन्होनें भारत की संस्कृति को देखा, कारीगरी को देखा, हम क्या पैदा कर सकते है, क्या निर्यात कर सकते हैं, उनकी क्या आवश्यकता है और भारत की आर्थिकी को मजबूत करने का नया सिलसिला मोदी जी के नेतृत्व में आगे बढ़ता हुआ दिखाई देता है। यह केवल अंतर्राष्ट्रीय छवि का सवाल नहीं है, हम रोजगार के अलग प्रकार के अवसर दुनिया के सामने प्रस्तुत कर रहे हैं।
डाॅ. बिन्दल ने कहा कि हमने देखा कि 5-7 साल पहले भारत चीन से, जापान से, कोरिया से 90 प्रतिशत मोबाईल आयात करता था और आज भारत 90 प्रतिशत मोबाईल दुनिया में निर्यात करता है और यह सब मोदी जी के प्रयासों से संभव हुआ है जिसके कारण लाखों युवा रोजगार से जुड़े हैं। हमारे वीर सैनिक सीमाओं की रक्षा करते हुए, देश की रक्षा करते हुए अपने प्राण तक न्योछावर कर देते हैं। कई वर्षों से वह कहा करते थे कि कोई एक ऐसा स्थान होना चाहिए जहां शहीदों को 26 जनवरी, 15 अगस्त को श्रद्धांजलि दी जाए अलबत्ता इंडिया गेट पर श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम होता था। परन्तु ब्रिटिश के द्वारा बनाया गया स्मारक, हम उसी को स्मरण करते थे। वो ब्रिटिशसर जिन्होनें हमारे उपर राज किया, अत्याचार किए, उनको भी हम श्रद्धासुमन अर्पित करते थे। हमारे सैनिक जो सीमाओं की रक्षा करते हुए शहीद हो जाते हैं ऐसे वीर सैनिकों के लिए अलग से स्मारक बनाकर वहां 26 जनवरी को श्रद्धासुमन अर्पित करने का कार्यक्रम हुआ।
डाॅ. बिन्दल ने कहा कि श्रीराम मंदिर का निर्माण एक अलग प्रकार की आलौकिक घटना है परन्तु राम मंदिर के साथ राष्ट्र मंदिर का निर्माण यानि राम से राष्ट्र तक राम राज्य की कल्पना राष्ट्र के अंदर सर्वत्र जाये, मेरा राष्ट्र विकसित राष्ट्र बने इस दिशा में देश को आगे बढ़ाने का सक्षम प्रयास हुआ है। देश का हर वर्ग विकास के साथ जुड़े, मेरे देश का गरीब जुडे़। गरीब को सुविधा देने के लिए, उसको मुफ्त में राशन देने के लिए, उसको रोजगार देने के लिए 13000 करोड़ की विश्वकर्मा योजना की शुरूआत की जिसमें 18 प्रकार की श्रेणियों को इस योजना में शामिल किया गया है । इस योजना से देश के कारीगरों को अपने रोजगार को बढ़ाने में और आर्थिकी को सुधारने का सुनहरा अवसर मिलेगा। रेहड़ी-फहड़ी वाले की आमदनी बढ़े, उसका कारोबार बढ़े, उसके लिए व्यवस्था कर देना, एक गरीब की चिंता करना, उसके भविष्य की चिंता करना, यह मोदी जी ने कर दिखाया है। स्वास्थ्य की चिंता मोदी सरकार ने की है। कांग्रेस की सरकारों ने इस दिशा में कोई भी काम नहीं किया है। हम देखते हैं कि 5 लाख रू0 तक का निःशुल्क ईलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को मिल रहा है। हार्ट में स्टंट डलना है, बाईपास सर्जरी होनी है, बड़े-बड़े आॅपरेशन होने है, हड्डियों का ट्रांसप्लांट होना है, घुटने बदलने हैं, बड़ी-बड़ी सर्जरी आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त में हो रही है। 50 करोड़ देशवासी इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं और जो इस योजना में पंजीकृत नहीं है उन्हें हिमाचल प्रदेश की पूववर्ती जयराम सरकार द्वारा शुरू की गई हिमकेयर योजना के अंदर शामिल किया गया हैं। यानि गरीब आदमी, सामान्य आदमी उसके स्वास्थ्य की चिंता, भोजन, की चिंता, जो व्यापार करता है, कारोबार करता है उसकी गुणवŸाा की चिंता, उसकी मार्किटिंग की चिंता, वोकल फाॅर लोकल का नारा देकर स्थानीय उत्पादों की बिक्री को बढ़ाना कोई सामान्य विषय नहीं है।

हिंदी लेखन प्रतियोगिता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *