Himachal Tonite

Go Beyond News

सभी वर्गों का सम्मान एवं सभी को समान अवसर वर्तमान सरकार का ध्येय-डाॅ. सैजल

1 min read

05 करोड़ रुपए की जलापूर्ति योजना का कार्य प्रगति पर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों को सम्मान एवं सभी को विकास के समान अवसर प्रदान करने के ध्येय के साथ कार्य कर रही है। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र के तहत कोरों कैंथड़ी में जन समस्याएं सुनने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत में आधारभूत सुविधाओं के सृजन एवं मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने पर बल दे रही है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में पंचायती राज संस्थाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के नव निर्वाचित प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वे जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का माध्यम बनंे ताकि वास्तविक अर्थों में स्वराज की कल्पना को साकार किया जा सके।

आयुष मंत्री ने कहा कि हाल ही में संपन्न पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में इस बार एक व्यापक परिवर्तन दृष्टिगोचर हुआ है। बड़ी संख्या में युवा प्रतिनिधि चुनकर आए हैं। उन्होंने आशा जताई कि सभी युवा प्रतिनिधि नई उमंग और जोश के साथ विकास कार्यों को गति प्रदान करेंगे।

डाॅ. सैजल ने कहा कि युवा शक्ति को स्थापित करने के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण को प्रदेश सरकार विशेष अधिमान दे रही है। पूर्व भाजपा सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत पद आरक्षित किए थे। वर्तमान प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बना रही है कि महिलाओं को सभी स्तरों पर सशक्त बनाया जाए। विभिन्न ऐसी योजनाएं भी कार्यान्वित की जा रही हैं जो महिला सशक्तिकरण में विशेष सहायक सिद्ध हो रही हैं। उन्होंने कहा कि महत्वाकांक्षी गृहिणी सुविधा योजना ने पूरे देश को इस दिशा में नई राह दिखाई है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि वे आयुष्मान भारत योजना एवं प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर हिमकेयर योजना के तहत भी निःशुल्क उपचार के लिए पात्र परिवारों को 05 लाख रुपए की सुविधा प्रदान की जा रही है। आयुष्मान योजना के दायरे से बाहर रह गए परिवारों के लिए यह योजना वरदान सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत अभी तक 1.25 लाख लाभार्थियों को 129 करोड़ रुपए के निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की गई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं आमजन का सहारा बनकर उभरी हैं और सभी को अपनी पात्रता के अनुसार इनका लाभ उठाना चाहिए।

डाॅ. सैजल ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र के तहत भोजनगर से बड़ोग एवं कोरों कैंथड़ी तथा साथ लगते क्षेत्रों में पेयजल की समसस्या से निपटने के लिए 05 करोड़ रुपए की महत्वाकांक्षी योजना का कार्य आरम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि कोरो कैंथड़ी में विकास कार्यों के लिए आवश्यकता अनुरूप धन उपलब्ध करवाया जाएगा।

डाॅ. सैजल को इस अवसर पर किन्नौर कल्याण समिति सोलन के पदाधिकारियों ने सम्मानित किया।

जिला परिषद सोलन के नव नियुक्त अध्यक्ष रमेश ठाकुर, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप तथा भाजपा मण्डल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।

ग्राम पंचायत कोरो कैंथड़ी के नव निर्वाचित प्रधान नरेन्द्र ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और क्षेत्र की मांगों से उन्हें अवगत करवाया। उन्होंने क्षेत्र के लिए अधिक बस सुविधा प्रदान करने, ग्राम पंचायत में डाकघर एवं बैंक शाखा खोलने सहित अन्य मांगे प्रस्तुत कीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *