Himachal Tonite

Go Beyond News

Jaypee University of Information Technology

नशा मुक्त ऊना अभियान के तहत भदौड़ी पंचायत ने कहा नशे को न जिंदगी को हां – बीएमओ संजय मनकोटिया

ऊना, 23 नवम्बर – नशा मुक्त ऊना आभियान के अंतर्गत हरोली ब्लॉक की ग्राम पंचायत भदौडी में हर घर दस्तक आभियान का शुभारंभ किया गया। अभियान के तहत नशे को न और जिंदगी को हां का संदेश भदौड़ी पंचायत के लोगों तक पहुंचाया गया। इस दौरान ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर संजय मनकोटिया ने नशे की गंभीरता को बताते हुए कहा कि हम सब कोशिश करें  कि यह नशे की बीमारी हो ही न, हम इसके होने से पहले ही इसे ख़त्म करें और अगर यह बीमारी हो जाती है तो इसका इलाज बहुत लंबा है और ग्रसित व्यक्ति एवं उसके परिवार के लिए बहुत कष्टदायक है। बीएमओ हरौली ने ‘घर’ शब्द की अहमियतता बताते हुए कहा कि घर से ही समाज बनता है। अगर एक-एक घर स्वस्थ्य होने की कोशिश करके सफल हो तो हमारा समाज ख़ुद स्वस्थ होगा। हर घर दस्तक के महत्व को समझाया तथा सभी से मिल जुल कर नशा मुक्त ऊना अभियान को हर घर तक पहुँचने मैं अपना योगदान देने के लिए कहा।
उन्होंने कहा कि हर घर दस्तक अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करना है। संजय मनकोटिया ने कहा कि हमें बच्चों के ऊपर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव और उसके परिणामों की जानकारी देकर जागरूक करना जरूरी है। इस आभियान में संजय मनकोटिया ने स्वयं पंचायत टास्क फोर्स के साथ घर-घर जाकर दस्तक दी तथा लोगों तक जिलाधीश का संदेश पत्र पहुंचाया।  उन्होंने कहा कि यदि किसी को नशे से संबंधित जानकारी चाहिए तो वे नशा मुक्त ऊना आभियान के हेल्प लाइन नंबर 94180-64444 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि यदि कोई आपके आस पास नशे का सेवन या नशे का कारोबार कर रहा है तो आप ड्रग फ्री हिमाचल ऐप पर इसकी जानकारी दे सकते हैं। अगर इस ऐप के जरिए किसी की जानकारी देते हो तो आपकी आइडेंटिटी को गोपनीय रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपना ध्यान खेलकूद प्रतियोगिताओं पर केंद्रित करना चाहिए ताकि नशे जैसी गतिविधियों से बचा जा सके।
इस अभियान की जानकारी देते हुए स ग्राम पंचायत प्रधान केवल सिंह जी ने पूरा सहयोग करने के लिए आश्वस्त किया और आमजन से सहयोग करने की अपील की।
हरोली ब्लॉक कॉर्डिनेटर  जयेंद्र हीर ने बताया कि अब इस बीमारी से लड़ने के लिए हमारे ब्लॉक के डॉक्टर भी अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने बताया कि अब हमारे हॉस्पिटल में इस बीमारी का इलाज शीघ्र ही शुरु किया जायेगा जिससे कि लोग नशे जैसी बीमारी का इलाज करवा पायेंगे। इसलिए उन्होंने लोगों से अपील की कि वह ये जानकारी अधिक से अधिक लोगों के साथ सांझा करें।

हिंदी लेखन प्रतियोगिता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *