Himachal Tonite

Go Beyond News

कोरोना जांच के लिए मंडी, नेरचौक और सुंदरनगर में लगेंगे विशेष सैंपल एकत्रण कैंप

हिम सुरक्षा अभियान के तहत जिला प्रशासन की अहम पहल

मंडी, 11 दिसंबर : मंडी जिला में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने अहम पहल की है। प्रशासन कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के लिए हिम सुरक्षा अभियान के तहत विशेष सैंपल एकत्रण कैंप लगाने जा रहा है। इस क्रम में 12-13 दिसंबर यानि शनिवार और रविवार को मंडी, नेरचौक और सुंदरनगर शहर में सैंपल एकत्रण कैंप लगाए जाएंगे । यह जानकारी उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने दी।
उपायुक्त ने कहा कि कोरोना जांच से रोग का जल्द पता लगने से समय रहते ईलाज संभव है, जिससे बहुमूल्य जीवन बचाए जा सकते हैं। उन्होंने जनता से आगे आकर कोरोना जांच करवाने की अपील करते हुए कहा कि यह जरूरी है कि कोरोना का कोई भी लक्षण दिखने पर उसे छुपाएं नहीं, बल्कि जांच कराएं और खुद को और परिवार को सुरक्षित बनाएं। रोग का जल्दी पता लगने से समय पर उचित ईलाज दे पाना संभव होगा जिससे बहुमूल्य जीवन बचेंगे।

घरद्वार के समीप सैंपल देने की निशुल्क सुविधा
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि विशेष सैंपल एकत्रण कैंप के जरिए लोगों को उनके घरद्वार के समीप अपना सैंपल देने की निशुल्क सुविधा प्रदान की जा रही है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके लिए विशेष टीमें बनाई गई हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे इन विशेष कैंप मंे आकर कोरोना टैस्ट करवाएं, ताकि समय पर ईलाज से किसी भी प्रकार के खतरे को टाला जा सके। कोरोना के लक्षण वालों के अलावा लोग स्वेच्छा से भी टैस्ट करवा सकते हैं।
उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन का विशेष ध्यान कारोना वायरस को फैलने से रोकने पर है। अभी शुरूआत में हिम सुरक्षा अभियान के तहत विशेष सैंपल एकत्रण कैंप को शहरों में केंद्रित किया गया है, क्योंकि शहरी क्षेत्रों में कोराना संक्रमण के मामले ज्यादा हैं। इसके बाद गांवों में भी ये कैंप लगाए जाएंगे।
कोविड से बचाव को निभाएं अपनी जिम्मेदारी 
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि कोविड संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने और इसमें मृत्यु के खतरे को कम करने में सामुदायिक समर्थन बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव को लेकर अपनी जिम्मेदारी समझना और उसे ठीक से निभाना जरूरी है।
मंडी सदर के कार्यकारी एसडीएम राजीव सांख्यान ने भी लोगों से कोरोना जांच के लिए आगे आकर सैंपल देने का आग्रह किया है।
ये है कैंप का शेड्यूल 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी देवेन्द्र शर्मा ने विशेष सैंपल एकत्रण कैंप के शेड्यूल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सैंपल एंकत्रण के लिए अलग अलग टीमें बनाई गई हैं, जो तय शेड्यूल के मुताबिक सैंपल एकत्रित करेंगी।
मंडी शहर 
12 दिसम्बर को मंडी शहर में प्रातः 10 से दोपहर 1 बजे तक सेरी मंच, खलियार में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र के समीप और दोपहर बाद 2 बजे से सायं 5 बजे तक पड्डल में पुलिस लाईन के पास व जेल रोड़ में शिव मंदिर के समीप स्वास्थ्य कर्मी कोराना जांच के लिए लोगों के सैंपल लेंगे। वहीं 13 दिसंबर को 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक पुनः पड्डल में पुलिस लाईन के पास व जेल रोड़ में शिव मंदिर के समीप और 2 बजे से 5 बजे तक सेरी मंच व भ्यूली में भीमाकाली मंदिर के समीप स्वास्थ्य कर्मी कोराना जांच के लिए सैंपल लेंगे।
नेरचौक शहर 
नेरचौक में 12 दिसम्बर को प्रातः 10 से दोपहर 1 बजे तक नागचला में नैना नर्सिंंग स्कूल के समीप व सिविल अस्पताल रत्ती में, वहीं दोपहर बाद 2 बजे से सायं 5 बजे तक बल्ह के टांवा चौक और सिविल अस्पताल रत्ती में सैंपल लिए जाएंगे। 13 दिसम्बर को प्रातः 10 से दोपहर 1 बजे तक पुनः नागचला में नैना नर्सिंंग स्कूल के समीप और सिविल अस्पताल रत्ती तथा 2 बजे से सायं 5 बजे तक बल्ह के टांवा चौक और सिविल अस्पताल रत्ती में स्वास्थ्य कर्मी कोराना जांच के लिए सैंपल लेंगे।
सुंदरनगर शहर 
सुंदरनगर में 12 दिसम्बर को प्रातः 10 से दोपहर 1 बजे तक भोजपुर में माध्यमिक स्कूल के समीप और डढयाल में पंप हाउस के समीप सैंपल लिए जाएंगे। वहीं दोपहर बाद 2 बजे से सायं 5 बजे तक हरीपुर में सैंटमेरी स्कूल के पास तथा पुंग में कालीबाड़ी के समीप सैंपल लिए जाएंगे।
13 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक सुन्दरनगर की बीबीएमबी कॉलोनी में आर्य समाज मंदिर के समीप और अम्बेदकर नगर में माहुंनाग मंदिर के पास और दोपहर बाद 2 बजे से सायं 5 बजे तक सुन्दरनगर के संस्कृत कॉलेज परिसर में और चंगर कॉलोनी में आयकर कार्यालय के समीप स्वास्थ्य कर्मी कोराना जांच के लिए सैंपल लेंगे।

Language & Culture Dept, HP in Partnership with Keekli Presents: मीमांसा — Children’s Literature Festival 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published.