Himachal Tonite

Go Beyond News

Jaypee University of Information Technology

हिमाचल में मोदी सरकार में 10 वर्षों में सुदृढ़ की रोड कनेक्टिविटी: अनुराग ठाकुर

3 अप्रैल 2024, हिमाचल प्रदेश : केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पिछले 10 वर्षों में हिमाचल प्रदेश की रोड कनेक्टिविटी में अभूतपूर्व विकास किया है। श्री अनुराग ठाकुर ने कहा की आज हिमाचल प्रदेश में चारों ओर 2 लेन और 4 लेन हाईवे बने हैं जिसके कारण हिमाचल में यात्रा का समय पहले के मुकाबले लगभग आधा रह गया है। इससे जनता के पैसे व समय दोनों की बचत हुई है और इसके साथ-साथ पूरे हिमाचल प्रदेश में विकास के एक नए युग की शुरूवात हुई है।

श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मोदी जी ने सदैव हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर माना है। “हिमाचल प्रदेश का विकास उनकी प्राथमिकताओं में हमेशा शीर्ष पर रहा है इसीलिए एक छोटे पहाड़ी राज्य को पिछले 10 वर्षों में उन्होंने इतना दिया है जो पहले अकल्पनीय था । रेल हो, सड़क हो या हवाई साधन तीनों में हिमाचल प्रदेश आज बेहद उन्नत है”

श्री अनुराग ठाकुर ने आगे कहा, “केवल सड़कों की बात हो तो पिछले 10 वर्षों में मोदी जी ने हिमाचल को कम से कम ₹50,000 करोड़ से ज्यादा की सड़कों की सौगात दी है। अगले एक वर्ष में हिमाचल की सड़कों पर लगभग ₹1 लाख करोड़ खर्च किए जाएंगे। अभी हाल ही में हमीरपुर से अवाहदेवी चौक, धर्मपुर से लेकर मंडी तक 1200 करोड़ की सड़के मंजूर हुई हैं जिन पर तेजी से कार्य चल रहा है। अगले 6 से 7 महीनों में इस सड़क को पूरा कर लिया जाएगा जिससे हमीरपुर और मंडी के बीच यात्रा के समय में भारी कमी आएगी। इसी प्रकार सोलन और बिलासपुर जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग 205 पर कलार बाला गांव से नौनी चौक तक मौजूदा सड़क को पेव्ड शोल्डर के साथ फोर लेन में अपग्रेड करने हेतु लगभग 1245 करोड रुपए की स्वीकृति मिली है जिससे शिमला, कांगड़ा, धर्मशाला और मंडी के लोगों को काफी लाभ मिलेगा। इसके साथ ही दाड़लाघाट और एम्स के लिए भी कनेक्टिविटी में सुधार आएगा। एनएच 204 को भी फोरलेन किया जा रहा है जिससे हिमाचल के विकास में एक नया आयाम जुड़ेगा।”

श्री अनुराग ठाकुर ने आगे अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर के बारे में विशेष जानकारी देते हुए बताया, “पिछले महीने में हीं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने हमीरपुर में ₹4000 करोड से अधिक के निवेश से 15 राष्ट्रीय राजमार्ग और एक रोपवे परियोजना का उद्घाटन शिलान्यास किया है। इसमें से ₹3000 करोड़ की परियोजनाएं मेरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में आती हैं। हिमाचल का पहला रिंग रोड हमीरपुर में बनेगा। कनेक्टिविटी से जुड़ी यह सौगात हिमाचल और हमीरपुर को प्रगति के पथ पर और आगे ले जाएगी।”

श्री अनुराग ठाकुर ने आगे कहा, ” मेरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लिए 25 नेशनल हाईवे (NH) स्वीकृत हुए हैं। अम्ब से नादौन तक राष्ट्रीय राजमार्ग का चौड़ीकरण व सुधार कार्य 100 करोड़ की लागत से पूरा करवाया गया। 33.10 करोड़ रूपये की घनराशि से हमीरपुर बाईपास का निर्माण पूरा करवाया।21 करोड़ की लागत से मुबारिकपुर-दौलतपुर-मारवाड़ी की 18 किलोमीटर सड़क का कार्य प्रगति पर है। 75 करोड़ की लागत से घुमारवीं से सरकाघाट की सड़क का निर्माण करवाया गया। 350 करोड़ की लागत से कन्दरौर से हमीरपुर NH-88 पर 11 नए पुलों के निर्माण व सड़क चौड़ीकरण की स्वीकृति करवाई।ऊना-बिहड़ू सड़क के लिंए 51 करोड़, झलेडा चौक से अम्ब और मैहतपुर से झलेड़ा 41 करोड़, हमीरपुर-मंडी खंड राष्ट्रीय राजमार्ग 70 का चौड़ीकरण 1334 करोड़ रुपए की मंजूरी हुई है। गगरेट-लोहारली-चुरड़ू रोड के स्वां नदी पर 43.37 करोड़ की लागत के पुल की मंजूरी करवाई।पनोल,झंडुता नंद नगरांव रोड अपग्रेडेशन व पुल के लिए 77.52 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। गोविंद सागर झील पर केबल स्टैड ब्रिज से बिरहु से लाठियानी, हमीरपुर से ऊना की वर्तमान दूरी 21 किलोमीटर कम हो जाएगी। इसी प्रकार अंब और देहरा के ढलियारा रोड पर ₹19- 19 करोड़ की लागत से पुल बना है। स्वा खंड पर ₹55 करोड़ की लागत से जल्द पुल बनेगा। CRF फंड में 150 करोड़ रुपयों की मंज़ूरी, 2 लेन की शिमला-मटौर को फ़ोर लेन की मंज़ूरी, 740 करोड़ हमीरपुर बाईपास की मंज़ूरी, हमीरपुर में रिंग रोड की मंज़ूरी हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में विकास की एक नई गाथा लिखेगी”

आगे बोलते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “कुछ महीनों पहले हीं लोकार्पित हुई परियोजनाओं में देवरीघाट-प्रेमघाट पर ठियोग बाईपास का निर्माण, कलरुही खंड पर 196 मी लंबे सेतु का निर्माण और कांगड़ा जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग 503 पर 225 मी लंबे ढलियारा पुल का निर्माण शामिल है। पिछले मार्च में भूमिपूजन हुई परियोजनाओं में सड़क निर्माण परियोजनाएं, राष्ट्रीय राजमार्ग 503A पर बिरहू-लठियाणी तक 8 किमी लंबे 4-लेन मिसिंग लिंक और केबल स्टे पुल का निर्माण, 272 करोड़ रुपए की लागत से कुल्लू के मोहल से प्रसिद्ध बिजली महादेव मंदिर तक 2 किमी लंबे रोपवे का निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग 22 के परवाणु-सोलन खंड पर भूस्खलन रोकने के लिए 4 किमी लंबाई में स्लोप प्रोटेक्शन के कार्य, राष्ट्रीय राजमार्ग 5 पर 500 मीटर लंबी कृत्रिम सुरंग का निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग 503 पर 410 किमी लंबे 2-लेन आरयुबी का निर्माण और सीआरआईएफ के माध्यम से 4 परियोजनाओं के कार्य हो रहे है।

श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “मेरे संसदीय क्षेत्र में इन परियोजनाओं के निर्माण से हमीरपुर से मंडी की दूरी 15 किमी कम होगी तथा टौणी देवी, अवाहदेवी, सरकाघाट, धर्मपुर आदि क्षेत्रों की कनेक्टिविटी में सुधार होगा। दारलाघाट सीमेंट फैक्टरी एवं एम्स बिलासपुर को 4-लेन कनेक्टिविटी मिलने से इस क्षेत्र की आवागमन की सुविधा बढ़ेगी व पर्यटन का विकास होगा एवं रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। इन मंज़ूरियों के लिए केंद्रीय नेतृत्व का जितना आभार प्रकट किया जाए कम है”

श्री अनुराग ठाकुर ने अंत में बताया कि हिमाचल में आपदा के कारण ग्रामीण सड़कों को भी भारी नुकसान हुआ था। “हमने इसके लिए भी 2700 किलोमीटर ग्रामीण सड़क मंजूर कराई हैं।

हिंदी लेखन प्रतियोगिता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *