Himachal Tonite

Go Beyond News

Jaypee University of Information Technology

फोटोयुक्त्त मतदाता सूचियां निरीक्षण के लिए उपलब्ध : ऋग्वेद ठाकुर

मंडी, 13 नवंबर :

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मंडी जिला के सभी 10 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की लोक सभा और विधान सभा निर्वाचनों के लिए फोटोयुक्त्त मतदाता सूचियों का प्रथम जनवरी, 2021 की अर्हता तिथि के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण करवाया जा रहा है।

यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि प्रारूप मतदाता सूचियां 16 नवम्बर से 15 दिसम्बर, 2020 तक सम्बन्धित मतदान केन्द्र तथा निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम)/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (तहसीलदार/नायब तहसीलदार) के कार्यालयों में निशुल्क निरीक्षण के लिए उपलब्ध रहेंगी। इन्हें लेकर मतदाता अपने दावे और आक्षेप प्रारूप 6, 7, 8 व 8क, जो भी उपयुक्त हो, पर दर्ज करवा सकते हैं।

टोल फ्री नम्बर व कार्यालय दूरभाष पर करें सम्पर्क
उन्होंने बताया कि कोई भी नागरिक फोटो मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के बारे में जानकारी के लिए निर्वाचन विभाग के कॉल सेन्टर में टोल फ्री नम्बर 1950 अथवा जिला निर्वाचन कार्यालय के दूरभाष 01905-225211 पर कार्यालय समयावधि में प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक सम्पर्क कर सकता है।

वेबसाईट व मतदाता सेवा पोर्टल सुविधा उपलब्ध
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि वर्तमान फोटो मतदाता सूचियों में कोई भी व्यक्ति अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि विभागीय वेबसाईट ी http://ceohimachal.nic.in        पर भी कर सकता है। वेबसाईट व राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल  www.nvsp.in    पर ई-रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध है। जिसपर इन्टरनेट के माध्यम से  ऑन लाईन प्रारूप  (नाम दर्ज करने, अपमार्जन तथा संशोधन से सम्बन्धित)  भरे जा सकते हैं।
त्रुटिरहित मतदाता सूची के लिए सभी करें सहयोग
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला के समस्त नागरिकों, स्थानीय राजनीतिक दलों, गैर सरकारी स्वयं सेवी संगठनों, महिला मण्डलों, युवक मण्डलों से आह्वान किया कि वे प्रारूप प्रकाशन की अवधि 16 नवंबर से 15 दिसंबर 2020 तक प्रारूप में प्रकाशित फोटो मतदाता सूचियों का निरीक्षण कर लें ।साथ ही पात्र व्यक्तियों के नाम दर्ज करने तथा अपात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में से अपमार्जित करने में अपना पूर्ण सहयोग दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *