Himachal Tonite

Go Beyond News

सरकार-प्रषासन तथा आम जनता के मध्य सेतु का काम करता है जनमंच: विरेन्द्र कंवर

मण्डी, 08 नवम्बर:

ग्रामीण विकास पंचायतीराज, कृषि, पशु पालन एवं मत्स्य मंत्री श्री विरेन्द्र कंवर ने रविवार को द्रंग विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठषाला, नगवाईं में ‘जनमंच’ कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के चलते लगभग आठ माह के लम्बे अन्तराल के बाद जनमंच कार्यक्रम शुरू किया गया है। जब तक इसके दवाई नहीं आ जाती है, तब तक कोरोना के दिषा-निर्देषों के अनुसार ही जनमंच का आयोजन किया जाएगा, ताकि विकास की गति को तीव्र किया जा सके।

विरेन्द्र कंवर ने कहा कि प्रदेष में सरकार का गठन के साथ ही मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के कुषल नेतृत्व में 30 जन-कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनमें सबसे लोकप्रिय जनमंच कार्यक्रम है। जनमंच में जन समस्याओं का मौके पर त्वरित प्रभाव से समाधान किया जाता है और सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करना तथा लोगों को अपनी समस्याओं को सरकार के समक्ष सहजता से प्रस्तुत करना है। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम सरकार, प्रषासन व आम जनता के मध्य सेतु का काम करता है। प्री-जनमंच में भी लोगों के घरद्वार जाकर लोगों की समस्या का निपटान किया जाता है।

उन्होंने कहा कि जनमंच स्वयं सहायता समूहों को अपने घरेलू उत्पाद और फल, सब्जियां, उनी वस्त्र इत्यादि विक्रय करने की सुविधा उपलब्ध करवायी जाती है। प्रदेष में 40 हजार स्वयं सहायता समूह हैं, जिनके उत्पादों को देष के बड़े शहरों में मार्किंटिंग करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि उनकी आय में वुद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेष देष का पहला ऐसा राज्य है, जहां हर घर में शतप्रतिषत गैस कनेक्षन वितरित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त स्वच्छता कार्यक्रम के तहत हर घर में शौचालय। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार लोगों के स्वास्थ्य के प्रति कृतसंकल्प है, जिसके लिए प्रदेष सरकार द्वारा हिम केयर और केन्द्र सरकार द्वारा आयुषमान भारत योजना चलाई गई है। उन्होंने कहा कि द्रंग विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली 14 पंचायतों वाले इस क्षेत्र में फल, सब्जी, नकदी फसलों एवं दुग्ध उत्पादन बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसलिए निकट भविष्य में टकोली सब्जी मण्डी को स्तरोन्नत करने एवं दुग्ध विक्रय केन्द्र खोलने के प्रयास किए जाएंगे। वहीं यह क्षेत्र यह क्षेत्र ट्राउट मच्छली पालन के लिए बहुत उपयुक्त है, जिसके लिए मच्छली पालकों को जागरूक कर इसे बढ़ावा दिया जाएगा।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास पंचायतीराज मंत्री ने हिमाचल गृहणी योजना के अन्तर्गत पांच महिलाओं को गैस कनेक्षन, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत पांच बच्चियांे को बधाई कार्ड और बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत पांच बच्चियों को 12-12 हजार रूपये के चेक वितरित कर प्रोत्साहित किया गया। इस मौके पर मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल एवं प्रदर्षनियांे का अवलोकन किया और एक बूटा बेटी के नाम भी रोपित किया।

कार्यक्रम में स्थानीय विधायक श्री जवाहर ठाकुर ने कहा कि द्रंग विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा अनेक जन-कल्याणकारी योजनाएं चलाई गई हैं। द्रंग क्षेत्र में महिलाओं को अब तक 9500 रसोई गैस कनेक्षन वितरित किए जा चुके हैं।

इस मौके पर 140 षिकायतें एवं मांगों से जुड़े मामले प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकतर का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया तथा शेष मांगों का शीघ्र समाधान सुनिष्चित करने के लिए सम्बन्धित विभागों को निर्देष दिए गए। बजट प्रावधान मांगों को भी उपयुक्त कार्यवाही के लिए भेजने के निर्देष दिए और इन मांगों को मुख्यमंत्री संकल्प में भी त्वरित कार्यवाही के लिए डाला गया है। वहीं जनमंच में 29 विविध प्रमाण-पत्र बनाए गए, स्वास्थ्य विभाग द्वारा निःषुल्क षिविर में 70 लोगों व आयुर्वेद विभाग द्वारा 135 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई और उन्हें मुफ्त दवाईयां वितरित की गई। वहीं आयुर्वेद विभाग द्वारा 52 लोगों को निःषुल्क आयुष काड़ा वितरित किया गया। आयुषमान भारत योजना के अन्तर्गत छः कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पैंषन 15, दिव्यांगता प्रमाण-पत्र 10,  भूमि के ईन्तकाल 20, नए राषन कार्ड तीन, कण्डक्टर लाईसेन्स एक तथा 10 दिव्यांगता प्रमाण-पत्र जारी किए गए।

Keekli presents Fiction Treasure Trove 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.