Himachal Tonite

Go Beyond News

Jaypee University of Information Technology

कुमारसैन में आयोजित हुआ सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम, स्वास्थ्य मंत्री ने की अध्यक्षता

शिमला, जनवरी 28 –
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कर्नल डॉ धनी राम शांडिल ने आज कुमारसैन के दरबार मैदान में आयोजित ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय लोगों की जन समस्याएं सुनी और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर उनसे चर्चा की। कार्यक्रम में 20 से अधिक समस्याओं और मांगों पर चर्चा की गई और इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश जारी किए गये। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरकार गाँव के द्वार कार्यक्रम में जहां एक ओर लोगों की समस्याओं का निदान हो रहा है वहीं दूसरी ओर भागदौड़ वाली ज़िंदगी में लोगों को आपसी मेल मिलाप का अवसर भी उपलब्ध हो रहा है।

कुमारसैन अस्पताल को आदर्श स्वास्थ्य संस्थान बनाने की घोषणा
उन्होंने कुमारसैन अस्पताल को आदर्श स्वास्थ्य संस्थान बनाने की घोषणा की और 20 फरवरी तक कुछ स्टाफ उपलब्ध करवाने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में 6 विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध होंगे। इस आदर्श स्वास्थ्य संस्थान से कुमारसैन की 28 पंचायतें लाभान्वित होंगी। उन्होंने कहा कि ठियोग को सिविल अस्पताल बनाने की मांग जायज है और इसे मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाएगा।उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आगे आकर सबका मार्गदर्शन किया जिसके फलस्वरूप सभी मंत्रियों और विधायकों ने आपदाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया। आपदा के दौरान प्रदेश में 12 हज़ार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ और लगभग 500 लोगों की जान गई। उन्होंने कहा कि इस दौरान सबने मिलकर कार्य किया जिसके फलस्वरूप हम इस दौर से बाहर निकले। उन्होंने कहा कि आपदा से जो विकास कार्य रुके पड़े थे उन्हें भी जल्द पूर्ण किया जाएगा।

डॉ धनी राम शांडिल ने कहा कि कुमारसैन सेब बाहुल्य क्षेत्र है। यहाँ सेब के लिए किलो के हिसाब से खरीद और कीमत में बढ़ोतरी दोनों के लिए विधायक ठियोग कुलदीप सिंह राठौर ने प्रयास किए जिसके फलस्वरूप यह लागू हुए। इसके अतिरिक्त, इस वर्ष से सेब के लिए यूनिवर्सल कार्टन प्रणाली भी लागू कर दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि नारकंडा में आईस स्केटिंग की शुरुआत की जा रही है जोकि बेहद सराहनीय है। इसके शुरू होने से युवाओं को एक स्थायी खेल गतिविधि उपलब्ध होगी जिससे वह नशे से दूर रहेंगे। इसके अतिरिक्त, उन्होंने लोगों से गाय और पशुओं को निराश्रित न छोड़ने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए गाय का गोबर और मूत्र आवश्यक हैं।

क्षेत्र में हो रहे अनेक विकास कार्य – कुलदीप सिंह राठौर
विधायक ठियोग विधानसभा क्षेत्र कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने आपदा के दौरान बेहतर कार्य किया जिसके तहत एक भी सेब खराब नहीं हुआ और सेब की फसल मंडियों तक पहुँची। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में विभिन्न विकास कार्य ठियोग विधानसभा क्षेत्र में किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनके विधायक बनते ही क्षेत्र के वर्षों से लंबित कार्यों को गति प्रदान की गई। कुर्पन पेयजल योजना से पूरे विधानसभा क्षेत्र को पेयजल सुविधा उपलब्ध होगी और इस वर्ष अगस्त माह तक हर घर को जल मिलेगा। उन्होंने बताया कि 9 करोड़ रुपए की लागत से कुमारसैन अस्पताल भी लगभग तैयार है और 5 करोड़ रुपए की लागत से ठियोग बस स्टैंड भी लगभग तैयार है। इन दोनों परियोजनाओं का लोकार्पण जल्द करवाया जायेगा।
प्रधान ग्राम पंचायत कुमारसैन मीनाक्षी ने मुख्यातिथि तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और उन्हें क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया।

बेटी है अनमोल और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लाभार्थियों को किया सम्मानित
बेटी है अनमोल योजना के तहत तीन बच्चियों को एफडी का वितरण किया गया जिसमें माधवी आजाद, सान्वी और भव्या शामिल रही। इसी प्रकार, बेटी बचाओ योजना के तहत नन्हे चिन्ह तीन बच्चियों को वितरित किये गए जिसमें मन्नत, कनिष्का डोगरा और हनविका शामिल रही। इसके अतिरिक्त, दिवांशी का अन्नप्राशन किया गया और मंजू की गोद भराई की रसम अदा की गई।

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से किया संवाद
स्वास्थ्य मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान गृह निर्माण अनुदान योजना के तहत लाभार्थी तारा देवी और सावित्री से संवाद किया और उनका अनुभव जाना। इसके अतिरिक्त, हिमकेयर योजना के तहत लाभार्थी कन्हैया लाल, आयुष्मान योजना के तहत राजीव और रिषभ, टीबी चैंपियन के तहत शशि देवी और सहारा योजना के तहत तारा देवी ने अपने अनुभव साझा किये।

डॉ शांडिल ने प्रदर्शनियों का किया अवलोकन
स्वास्थ्य मंत्री ने कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित किए स्टॉल का अवलोकन किया और उपलब्ध करवाई जा रही योजनाओं और सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा आयुष विभाग द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर लगाए गए और 180 लोगों को निशुल्क दवाइयां वितरित की गई। इसी प्रकार आयुष विभाग द्वारा 190 लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की गई और निशुल्क दवाइयां वितरित की गई।

प्रचार सामग्री से दी सरकार की योजनाओं की जानकारी
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित विशेष प्रचार सामग्री का वितरण कर लोगों को विभिन्न विभागीय योजनाओं से जुड़कर लाभ लेने को प्रेरित किया गया।
इसके साथ विभाग द्वारा प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में अर्जित उपलब्धियों पर आधारित पुस्तक व्यवस्था परिवर्तन का 1 साल, हिमाचल प्रदेश सरकार के 365 दिन 365 फैसले, सरकार गांव के द्वार के पैम्फलेट भी लोगों को वितरित किए गए ।
इसके अतिरिक्त, कल्याण विभाग द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में अवगत करवाया गया।

कुमारसैन कॉलेज की रेंजर्स ने दी निश्चय प्रोजेक्ट की जानकारी
कार्यक्रम के दौरान राजकीय डिग्री कॉलेज कुमारसैन की रेंजर्स ने ‘प्रोजेक्ट निश्चय – बियॉन्ड एडिक्शन – अ ड्रग फ्री विज़न’ की जानकारी मुख्यातिथि को दी। उन्होंने बताया कि भारत स्काउट्स एंड गाइड द्वारा यह प्रोजेक्ट चलाया गया है जिसका उद्देश्य नशा मुक्त भारत बनाना है।

प्रधान ग्राम पंचायत करेवथी व अध्यक्ष प्रधान एसोसिएशन नारकंडा विनोद कुमार ने मुख्यातिथि तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का कार्यक्रम में शामिल होने पर धन्यवाद किया।

हिंदी लेखन प्रतियोगिता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *