Himachal Tonite

Go Beyond News

डाॅ. सैजल ने ग्राम पंचायत आंजी मातला में किए 24 लाख रुपए की योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

सोलन, नवंबर 27 –स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा कसौली विधानसभा क्षेत्र का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित बनाया जा रहा है। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत आंजी मातला में 24 लाख रुपए की योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के उपरान्त उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने ग्राम पंचायत आंजी मातला के बेहड़े का खेच में 07 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले आंगनबाड़ी केन्द्र तथा सिहाड़ी ब्राहम्णा में 02 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने आंजी मातला में 15 लाख रुपए की लागत से निर्मित ग्राम सभा हाॅल का लोकार्पण भी किया।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने कसौली विधानसभा क्षेत्र में समग्र एवं संतुलित विकास के लिए अनेक पग उठाए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ही कसौली विधानसभा क्षेत्र के लिए उपमण्डलाधिकारी कार्यालय स्वीकृत किया गया है। शीघ्र ही कसौली विधानसभा क्षेत्र में उपमण्डलाधिकारी कार्यालय स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि धर्मपुर में 50 बिस्तरों का अस्पताल भी स्वीकृत किया गया है। इसके निर्माण के लिए भूमि चयनित कर ली गई है और एक वर्ष के भीतर यह बनकर तैयार हो जाएगा। प्रदेश सरकार ने इस कार्य के लिए प्रथम किस्त के रूप में 3.50 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।
डाॅ. सैजल ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र के निवासी केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य बीमा के क्षेत्र में क्रान्तिकारी सिद्ध हुई है। देश के लगभग 50 करोड़ परिवार योजना के दायरे में लाए गए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को स्वस्थ रखने और पर्यावरण की सुरक्षा के दृष्टिगत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा आरम्भ की गई हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना को देशभर में सराहा जा रहा है। प्रदेश में लगभग 02.67 लाख पात्र परिवार योजना से लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र में भी 3000 से अधिक पात्र परिवारों को इस योजना के दायरे में लाया गया है।
आयुर्वेद मन्त्री ने कहा कि आमजन के सहयोग से ही प्रदेश में कोविड-19 महामारी पर नियन्त्रण पाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सावधानी ही इस रोग का उपचार है और सभी को अनुशासित होकर कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए 03 सूत्रों का पालन करना चाहिए। उन्होंने आग्रह किया कि विशेष रूप से सार्वजनिक स्थानों पर सभी उचित तरीके से मास्क पहनें, 02 व्यक्तियों के मध्य कम से कम 02 गज की दूरी रखें और बार-बार अपने हाथ साबुन से धोते रहें।
उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि कसौली विधानसभा क्षेत्र की विकास सम्बन्धी सभी आवश्यकताओं को चरणबद्ध आधार पर पूरा किया जाएगा।
डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर जन समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश दिए।

Keekli presents Fiction Treasure Trove 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.