Himachal Tonite

Go Beyond News

संविधान दिवस के मौके पर शपथ दिलाई

Featured Video Play Icon

काजा, निवंबर 26

हम भारत के लोग भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न समाजवादी, पंथ निरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के साथ ही राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के का संकल्प लेते हैं।

ये शपथ वीरवार को भारतीय संविधान दिवस के अवसर पर तकनीकी शिक्षा, जन जातीय विकास, सूचना एवम् प्रोद्योगिकी व जन शिकायत निवारण मंत्री डॉ राम लाल मार्कंड़य ने दिलाई गई। तकनीकी शिक्षा, जन जातीय विकास, सूचना एवम् प्रोद्योगिकी व जन शिकायत निवारण मंत्री डॉ राम लाल मार्कंड़य ने कहा कि आजादी के बाद डॉ. भीम राव अंबेडकर सहित कई विद्वानों ने मिलकर भरतीय संविधान तैयार किया था। इसमें कई देशों के संविधान में वर्णित बातों को समाहित किया गया है। कहा कि भारतीय संविधान के निर्माण में कुल दो वर्ष 11 माह और 18 दिन का समय लगा था।

आज ही के दिन सन् 1949 में यह बनकर तैयार हुआ था। इसके बाद 26 जनवरी 1950 को इसे पूरे देश पर लागू कर दिया गया। कहा कि भारतीय संविधान में देश की एकता, अखंडता के साथ-साथ भारत व समाज हित के साथ सामान्य लोगों के अधिकारों का वर्णन किया गया है। हमारे पढ़ने, लिखने व बोलने की स्वतंत्रता भी इसी का एक हिस्सा है।

Keekli presents Fiction Treasure Trove 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.