Himachal Tonite

Go Beyond News

Jaypee University of Information Technology

बेसहारा बच्चों के लिए आशा की किरण मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना

दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़वा और जाडला में विशेष प्रचार अभियान

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा आज से सोलन ज़िला के पंाचों विधानसभा क्षेत्र में लोगों को प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए विशेष प्रचार अभियान आरम्भ किया गया।
प्रचार अभियान के तहत विभाग से सम्बद्ध शिव शक्ति कला मंच के कलाकारों ने आज दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़वा के बनलगी तथा जाडला में गीत संगीत तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया।
कलाकारों ने लोगों को मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना तथा राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट-अप योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
लोगों को अवगत करवाया गया कि मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना के तहत प्रदेश सरकार ने उन बेसहारा वर्ग को सम्बल प्रदान किया है जिनका कोई अपना नहीं है। हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जिसने लगभग 04 हजार अनाथ बच्चों को ‘चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट’ के रूप में अपनाया है। अनाथ बच्चों की सहायता के लिए कानून के तहत योजना बनाने वाले हिमाचल देश का पहला राज्य बना है।
कलाकारों ने लोगों को योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की। लोगों से आग्रह किया गया कि यदि उनके आस-पास ऐसा कोई बेसहारा बच्चा है तो उसकी जानकारी सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी अथवा उपमण्डलाधिकारी हो दें ताकि उसकी इस योजना के तहत सहायता हो सके।
कलाकारों ने लोगों को बताया कि सरकार द्वारा 680 करोड़ रुपए की महत्वकांक्षी राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट-अप योजना आरम्भ की गई है। योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ स्वरोज़गार के अधिक से अधिक अवसर सृजित करना है। योजना के तहत युवाओं को ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत अनुदान प्रदान करने का प्रावधान है।

हिंदी लेखन प्रतियोगिता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *