Himachal Tonite

Go Beyond News

सुंदरनगर में जल जीवन मिशन में खर्चे जा रहे 18 करोड़ : राकेश जम्वाल

सुंदरनगर, 20 नवंबर:

विधायक राकेश जम्वाल ने कहा सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से शुद्ध जल प्रदान करने पर 18 करोड़ रुपये खर्चे जा रहे हैं। इससे सुन्दरनगर क्षेत्र के लगभग 6 हजार परिवारों को लाभ मिलेगा।
वे सुंदरनगर की मलोह पंचायत में 10 लाख रुपये की लागत से निर्मित सभागार कक्ष का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बीते 3 वर्षों में प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक एवं आर्थिक गतिविधियां बढ़ी हैं, सरकार की योजनाओं का लाभ धरातल तक जरूरतमन्द लोगों तक पहुंचा है।
विधायक ने कहा कि जयराम सरकार ग्रामीण आर्थिकी की मजबूती से जन जीवन को खुशहाल बनाने पर विशेष जोर दे रही है। पंचायती राज संस्थानों को सुदृढ़ करने तथा इन संस्थानों के माध्यम से ग्रामीणों को विकास में भागीदार बनाने के विशेष प्रयास किए गए हैं। मनरेगा तथा आजीविका मिशन के तहत अनेक गतिविधयां आरम्भ की गई हैं ताकि गांवों में रोजगार के अवसर सृृजित हों।
राकेश जम्वाल ने कहा कि मलोह गांव में पशु औषधालय को पशु चिकित्सालय के तौर पर स्तरोन्नत का किया गया है। इसके भवन निर्माण के लिए 70 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं । शीघ्र ही इसका कार्य आरम्भ किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मलोह में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ की गई हैं। ग्रामीण खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 15 लाख रुपये की लागत से मलोह गांव में खेल मैदान का कार्य प्रगति पर है, जिससे मलोह पंचायत के साथ साथ वोवर व बनवाड़ के युवाओं को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि मलोह पंचायत में विधायक निधि से विभिन्न विकास कार्यों पर 30 लाख रुपये से अधिक व्यय किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हिमाचल गृहिणी सुविधा व उज्ज्वला योजना के तहत मलोह, बनवाड़ और वोवर में एक हजार मुुुुफ््त गैस चुल्हे व गैस कनैक्शन वितरित किए गए हैं।
इससे पहले, विधायक राकेश जम्वाल ने 3 लाख रुपये की लागत से बने महिला मण्डल भवन नालनी तथा 3 लाख रुपये की लागत से निर्मित रोगी वाहन योग्य सड़क देहरा से गलु, नालनी तथा जय बाड़ादेव का लोकार्पण किया।
उन्होंने स्पोर्टस कल्ब वोवर द्वारा आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारम्भ भी किया। उन्होंने खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जय बड़ादेव, स्पोर्टस कल्ब वोवर को 10 हजार रुपये देने की घोषणा की ।
उन्होंने महिला मण्डल बगेहणी और भदरोलु के लिए 25-25 हजार तथा देववाड़ा मन्दिर कमेटी के सराय भवन के लिए 2 लाख रुपये देने की घोषणा भी की।
इस अवसर पर बीडीसी सदस्य रीना ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत मलोह नीरु ठाकुर, उपप्रधान कृष्ण चन्द शास्त्री, प्रधान ग्राम पंचायत बनवाड़ अमर सिंह, बोवर पंचायत के उप-प्रधान  सोमनाथ, प्रधान युवक मण्डल सतीश कुमार, बड़ा देव नालनी कमेटी के प्रधान भूप सिंह , डॉ. कैलाश, कनिष्ठ अभियन्ता खण्ड विकास सैलेन्द्र ठाकुर, के अतिरिक्त अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Language & Culture Dept, HP in Partnership with Keekli Presents: मीमांसा — Children’s Literature Festival 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *