Himachal Tonite

Go Beyond News

ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से जारी किए 8983 प्रमाण पत्रः डीसी

1 min read

ऊना (9 फरवरी)- उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आज ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से आम नागरिकों को विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा के संबंध में समीक्षा की। डीसी ने बैठक में बताया कि एक जनवरी से 8 फरवरी तक ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से 10,755 व्यक्तियों ने विभिन्न प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन किया, जिनमें से 8983 प्रमाण पत्र एक हफ्ते से भी कम समय में जारी कर दिए गए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ई सेवाओं को प्रोत्साहित कर रहा है, ताकि लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। सभी तरह के प्रमाण पत्र एक निश्चित अवधि में जारी किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि जिलावासी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर इन प्रमाण पत्रों के लिए जहां स्वयं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, वहीं लोक मित्र केंद्रों व सुगम केंद्रों से संपर्क करके इन प्रमाण पत्र बनाने को आवेदन किया जा सकता है। डीसी ने बताया कि ई-डिस्ट्रिक्ट के माध्यम से कृषक प्रमाण पत्र, पिछड़ा क्षेत्र, बोनाफाईड, जाति, डोगरा क्लास, स्वतंत्रता सेनानी, आय, ओबीसी, इत्यादि प्रमाण पत्र बनाए जाते है।

उन्होंने बताया कि सरकार ने इन सेवाओं के लिये एक निश्चित शुल्क निर्धारित किया है। उन्होंने बताया कि लोकमित्र केंद्रों के माध्यम से प्रमाण पत्र बनाने के लिए 7 रूपये सरकारी फीस के अलावा आवेदन से संबंधित विवरण को भरने और अपलोड करने के लिए 10 रूपये निर्धारित किए गए है। उन्होंने बताया कि आवेदन से संबंधित वांछित सहायक दस्तावेज़ स्कैन व अपलोड करने के लिए प्रति पृष्ठ दो रूपये और अंतिम दस्तावेज़ व प्रमाण पत्र के प्रिंट के लिए प्रति पृष्ठ दस रूपये निर्धारित किए गए है। उन्होंने बताया कि सुगम केंद्रों के लिए यूजऱ चार्जिज दस रूपये निर्धारित किए गए है।

अन्य परियोजनाओं की समीक्षा भी की

बैठक में उपायुक्त ने उद्योग विभाग की स्वावलंबन योजना, ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं तथा राजस्व विभाग के मामलों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मंगलवार को जिला ऊना से जुड़ी विभिन्न महत्वपूर्ण परियोजनाओं की प्रगति के संबंध में समीक्षा की जाती है, ताकि इनके क्रियान्वयन में तेजी लाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *